31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

25 बेसिस प्वाइंट रेट कट के बावजूद आशंकाओं से नाखुश हुआ बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में डेढ प्रतिशत की गिरावट

मुंबई : रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इस साल रेपो रेट में तीसरी बार कटौती की गयी है. अब रेपो रेट 7.25 प्रतिशत हो गया, जबकि रिवर्स रेपो रेट 6.25 प्रतिशत होगयाहै. रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि उम्मीद है कि इस […]

मुंबई : रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इस साल रेपो रेट में तीसरी बार कटौती की गयी है. अब रेपो रेट 7.25 प्रतिशत हो गया, जबकि रिवर्स रेपो रेट 6.25 प्रतिशत होगयाहै. रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि उम्मीद है कि इस रेट कट को बैंक पास ऑन करेंगे और इसका लाभ आम लोगों को मिलेगा. वहीं, गवर्नर ने महंगाई दर बढने की संभावना भी जतायी है.
रिजर्व बैंक ने ग्रोथ रेट को 7.8 प्रतिशत से घटा कर 7.6 प्रतिशत कर दिया है. गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि बाहरीकारणों से आने वाले दिनों में महंगाई बढने की आशंका है. गवर्नर ने यह भी कहा कि नये बैंकों को लाइसेंस अगस्त तक देने का निर्णय लिया जा सकता है. रिजर्व बैंक ने कैश रिजर्व रेसियो यानी सीआरआइ को चार प्रतिशत पर स्थिर रखा है.
गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि फिलहाल मानसून हमारे लिए सबसे बडी चिंता है. उन्होंने कहा कि क्रेडिट ग्रोथ में तेजी नहीं आ पायी है. रिजर्व बैंक अब अगली मौद्रिक समीक्षा चार अगस्त को करेगा.
रिजर्व बैंक द्वारा रेट कट किये जाने के बावजूद बाजार उससेखुशनहीं हुआ. बाजार में जहां रेट कट के पूर्व एक प्रतिशत तक की गिरावट थी, वहीं रेट कट के बाद यह डेढ प्रतिशत तक हो गया. दोपहर पौने बारह बजे तक सेंसेक्स जहां 450 अंक गिर गया, वहीं निफ्टी 135 अंक गिरा. हालांकि रेट कट की घोषणा के बाद कुछ पल के लिए बाजार ने थोडा पॉजिटिव रुख दिखाया. दरअसल, महंगाई दर बढने, विकास दर घटने की आशंका के मद्देनजर बाजार का मूड बिगड गया. गवर्नर रघुराम राजन ने खराब मॉनसून होने व क्रूड प्राइस बढने पर महंगाई दर बढने की आशंका जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें