26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत की वृद्धि दर 2016 में चीन की वृद्धि से आगे निकल जायेगी : आइएमएफ

वाशिंगटन : भारत की वृद्धि दर इस साल 6.3 प्रतिशत और 2016 में 6.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. उस समय यह चीन की अनुमानित वृद्धि दर को पार कर सकती है. यह बात आज अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कही. आईएमएफ ने हालांकि, नई सरकार के सुधारों को उम्मीद जगाने वाला बताया लेकिन कहा कि […]

वाशिंगटन : भारत की वृद्धि दर इस साल 6.3 प्रतिशत और 2016 में 6.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. उस समय यह चीन की अनुमानित वृद्धि दर को पार कर सकती है. यह बात आज अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कही. आईएमएफ ने हालांकि, नई सरकार के सुधारों को उम्मीद जगाने वाला बताया लेकिन कहा कि इनका कार्यान्वयन अहम् होगा.
आईएमएफ द्वारा जारी वैश्विक आर्थिक रपट में कहा गया कि भारत की वृद्धि दर 2014 में 5.8 प्रतिशत जबकि चीन की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रही. इससे पहले 2013 में भारत की वृद्धि दर पांच प्रतिशत जबकि चीन की 7.8 प्रतिशत रही थी.
रपट के अनुसार वर्ष 2015 में भारत की वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत और 2016 में 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया जा रहा है और यही वह साल होगा जब भारत की वृद्धि दर चीन की अनुमानित वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत से ऊपर निकल जायेगी.
आईएमएफ के अनुसंधान विभाग में उप-निदेशक जियान मारिया मिलेसी-फरेती ने कहा मुझे लगता है कि नए प्रधानमंत्री की सुधार योजनायें आशाजनक हैं लेकिन हमें इनपर अमल होने की गति पर नजर रखनी होगी. एक सवाल के जवाब में आईएमएफ के अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के आर्थिक सुधारों के असर के बारे में अनुमान जाहिर करना मुश्किल है क्योंकि ये ढांचागत सुधार हैं और यह मध्यम अवधि के लिहाज से इन पर धीरे-धीरे असर हो रहा है.
मिलेसी-फेरेती ने कहा सुधारों पर अमल महत्वपूर्ण होगा. ताजा रपट के मुताबिक भारत में वृद्धि का अनुमान आम तौर पर अपरिवर्तित रखा गया है. हालांकि, कमतर वाह्य मांग की भरपाई कच्चे तेल की कीमत में गिरावट से व्यापार को मिलने वाला बढावा और नीतिगत सुधार के बाद औद्योगिक एवं निवेश गतिविधियों में आई तेजी से काफी कुछ हुई है. रपट में कहा गया कि वैश्विक वृद्धि को कच्चे तेल में नरमी से प्रोत्साहन मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें