38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिजर्व बैंक के गवर्नर को ”गवर्नर ऑफ द इयर” अवार्ड

नयी दिल्‍ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन को ब्रिटेन की एक सम्‍मानित पत्रिका ‘सेंट्रल बैंकिंग’ ने वर्ष 2015 के लिए ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार देने की घोषणा की है. सेंट्रल बैंकिंग की 2015 के लिए की गई ताजा घोषणा के मुताबिक, राजन को गवर्नर ऑफ द ईयर और रिजर्व बैंक […]

नयी दिल्‍ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन को ब्रिटेन की एक सम्‍मानित पत्रिका ‘सेंट्रल बैंकिंग’ ने वर्ष 2015 के लिए ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार देने की घोषणा की है. सेंट्रल बैंकिंग की 2015 के लिए की गई ताजा घोषणा के मुताबिक, राजन को गवर्नर ऑफ द ईयर और रिजर्व बैंक ऑफ न्यूजीलैंड को सेंट्रल बैंक ऑफ द ईयर घोषित किया गया है. राजन को देश की आर्थिक समस्या के मूल कारण की गहरी समझ और प्रभावी नेतृत्व शैली के कारण इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

सेंट्रल बैंकिंग के संपादक क्रिस्टोफर जेफरी ने लंदन में जारी एक बयान में कहा कि गवर्नर के रूप में अपने प्रथम वर्ष में रिजर्व बैंक का नेतृत्व करने में राजन का अनुशासित और फोकस्ड तरीका काफी प्रभावी रहा. जेफरी ने कहा कि यद्यपि काफी कुछ किया जाना अब भी बाकी है, फिर भी ठोस विश्लेषण और गहरी समझ पर आधारित उनके साहसिक नीतिगत फैसले ने भारतीय अर्थव्यवस्था की शक्ति के बारे में धारणा बदलने में गहरी भूमिका निभाई है.

राजन ने 2007-08 की आर्थिक मंदी की चेतावनी पहले ही दे दी थी. जेफरी ने कहा कि अपनी समझ और मजबूत नेतृत्व कौशल के कारण राजन केंद्रीय बैंक समुदाय में प्रेरक व्यक्ति हो गए हैं. राजन ने गत वर्ष यह डर जताया था कि दुनिया के अनेक केंद्रीय बैंक से आसानी से धन उपलब्ध किए जाने के कारण संपत्ति की कीमत अनावश्यक रूप से बढ़ रही है और इसके कारण बुरी संपत्ति में निवेश बढ़ रहा है.

पत्रिका की एक रिपोर्ट में राजन ने इस सम्मान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सेंट्रल बैंकिंग द्वारा गवर्नर ऑफ द ईयर के लिए नामित किए जाने पर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि यह भारतीय रिजर्व बैंक और उसके कर्मचारियों की भूमिका का सम्मान है. जो देश की अर्थव्यवस्था में स्थायित्व लाने, बैंकिंग और वित्तीय बाजार में ज्यादा से ज्यादा प्रतिस्पर्धा और विकास के अवसर पैदा करने और वित्तीय समावेशीकरण का विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. राजन को यह पुरस्कार 12 मार्च को लंदन में प्रदान किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें