27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोबाइल बैंकिंग में स्‍टेट बैंक सबसे आगे : RBI

मुंबई : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि जून माह में हुए मोबाइल बैंकिंग में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे आगे रहा, जबकि लेनदेन में आइसीआइसीआइ बैंक ने बाजी मारी है. जून में हुए कुल मोबाइल लेन देन में आधा हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) का रहा जबकि राशि के लिहाज से आइसीआइसीआइ बैंक […]

मुंबई : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि जून माह में हुए मोबाइल बैंकिंग में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे आगे रहा, जबकि लेनदेन में आइसीआइसीआइ बैंक ने बाजी मारी है. जून में हुए कुल मोबाइल लेन देन में आधा हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) का रहा जबकि राशि के लिहाज से आइसीआइसीआइ बैंक 1000 करोड रुपये के स्तर को लांघने वाला पहला बैंक बन गया है.

भारतीय रिजर्व बैंक के गुरुवार को जारी आंकडों के अनुसार आलोच्य महीने में एसबीआइ के ग्राहकों ने मोबाइल फोन के जरिए 546.34 करोड रुपये मूल्य के 52,27,782 लेन देन किए. वहीं एसबीआइ के बयान में कहा गया है कि 1.15 करोड पंजीबद्ध मोबाइल उपयोक्ताओं की मदद से जून में मोबाइल फोन के जरिए हुए कुल लेन देन में उसका हिस्सा आधे से अधिक रहा.

उसके अनुसार जून महीने में कुल मिलाकर 3,985 करोड रुपये मूल्य के 1,07,28,715 लेन देन हुए. आइसीआइसीआइ बैंक मोबाइल फोन के जरिए 1000 करोड रुपये से अधिक का लेन देन स्तर हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है. बैंक का दावा है कि पंजीबद्ध मोबाइल ग्राहकों की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम होने के बावजूद उसने यह उपलब्धि हासिल की है.

रिजर्व बैंक के आंकडों के अनुसार आइसीआइसीआइ बैंक के ग्राहकों ने जून में मोबाइल के जरिए 1,021.19 करोड रुपये मूल्य के 19,51,469 लेन देन किए. एसबीआइ के अनुसार इस समय मोबाइल बैंकिंग के लिए उसके ग्राहकों की संख्या उसके कुल खुदरा ग्राहक आधार का लगभग 4.5 प्रतिशत है. बैंक को उम्मीद है कि अगले दो साल में यह संख्या लगभग 10-12 प्रतिशत हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें