29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जी-20 की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी निर्मला सीतारमण

नयी दिल्ली : वित्त राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण इस महीने आस्ट्रेलिया में हो रही जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री अरूण जेटली बीमार हैं और मधुमेह पर नियंत्रण के लिए उनका इलाज चल रहा है इसलिए सीतारमण 20-21 […]

नयी दिल्ली : वित्त राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण इस महीने आस्ट्रेलिया में हो रही जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री अरूण जेटली बीमार हैं और मधुमेह पर नियंत्रण के लिए उनका इलाज चल रहा है इसलिए सीतारमण 20-21 सितंबर को केयर्न्स में हो रही बैठक में निर्मला भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

विकसित और विकासशील देशों के समूह जी-20 की बैठक में अन्य चीजों के अलावा देशों के बीच कर संबंधी सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान की व्यवस्था पर चर्चा कर सकती है. कर अपवंचन के बढते मामले के बीच भारत और अन्य देश विशेष तौर पर कम कर वाले देशों पर बैंकिंग सूचनाओं के आदान प्रदान की प्रभावी प्रणाली के लिए दबाव डाल रहे हैं.

जी-20 देशों के मंत्री 2018 तक वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में और 2 प्रतिशत अतिरिक्त वृद्धि के लक्ष्य से जुडे ठोस कदमों पर भी विचार कर सकते हैं. इस बैठक के बाद नवंबर में ब्रिसबेन में जी 20 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाग लेने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें