39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिक्री में सुस्ती से एक साल में पहली बार सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में आयी गिरावट

नयी दिल्ली : बिक्री में सुस्ती की वजह से देश की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में जून महीने में एक साल के दौरान पहली दफा गिरावट दर्ज की गयी है. सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में मई 2018 के बाद पहली बार गिरावट दर्ज की गयी है. इसकी वजह कमजोर बिक्री, प्रतिस्पर्धा का दबाव और प्रतिकूल […]

नयी दिल्ली : बिक्री में सुस्ती की वजह से देश की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में जून महीने में एक साल के दौरान पहली दफा गिरावट दर्ज की गयी है. सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में मई 2018 के बाद पहली बार गिरावट दर्ज की गयी है. इसकी वजह कमजोर बिक्री, प्रतिस्पर्धा का दबाव और प्रतिकूल कराधान रहा, जिसने उत्पादन को प्रभावित किया. बुधवार को जारी एक मासिक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गयी है.

इसे भी देखें : PMI Report : चुनाव के चलते मई में एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गयी सर्विस सेक्टर की वृद्धि दर

आईएचएस मार्किट इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी सूचकांक जून महीने में गिरकर 49.6 पर आ गया. मई महीने में यह 50.2 पर था. मोटे तौर पर सुस्त बिक्री की वजह से कारोबारी गतिविधियों में एक साल में पहली बार गिरावट आयी है. सूचकांक का 50 से ऊपर रहना विस्तार का संकेत देता है, जबकि 50 से नीचे का सूचकांक संकुचन को दर्शाता है.

आईएचएस मार्किट की प्रधान अर्थशास्त्री पोलयाना डी लीमा ने कहा कि भारत के हालिया पीएमआई नतीजे साल की शुरुआत में सेवा क्षेत्र में देखी गयी मजबूत वृद्धि के स्थायित्व और कंपनियों के रोजगार सृजन की क्षमता पर संकट खड़ा करते हैं. सेवा क्षेत्र में व्यवसायिक गतिविधियों में गिरावट दर्ज की गयी है. यह स्थिति बिक्री में सुस्ती के चलते है.

लीमा ने कहा कि जीएसटी लागू होने के दो साल बाद भी कुछ कंपनियां मांग में नरमी को कर की उच्च दरों से जोड़ रही हैं. यह आश्चर्यजनक है. इस बीच, आईएचएस मार्किट कंपोजिट पीएमआई आउटपुट सूचकांक मई में 51.7 से गिरकर जून में 50.8 पर आ गया. यह एक साल का सबसे निचला स्तर है. यह सूचकांक विनिर्माण और सेवा क्षेत्र दोनों को दर्शाता है. लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा प्रदाता आगामी महीनों में मांग में सुधार की उम्मीद कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें