32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जीएसटी परिषद की 35वीं बैठक शुरू, वित्त मंत्री सीतारमण पहली बार कर रहीं अध्यक्षता

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में पहली और वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की 35वीं बैठक की शुरुआत हो गयी है. उम्मीद जाहिर की जा रही है कि जीएसटी परिषद की इस बैठक में लंबे समय से बिक्री का संकट झेल रहे इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर परिषद की ओर से बड़ा […]

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में पहली और वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की 35वीं बैठक की शुरुआत हो गयी है. उम्मीद जाहिर की जा रही है कि जीएसटी परिषद की इस बैठक में लंबे समय से बिक्री का संकट झेल रहे इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर परिषद की ओर से बड़ा तोहफा मिल सकता है. इस पर टैक्स 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है. जीएसटी परिषद की शुक्रवार को हो रही 35वीं बैठक में इस पर मुहर लगने की संभावना है. फेम 2 में सब्सिडी के पैमाने बदले जाने से इलेक्ट्रिक गाड़ियां महंगी हो गयी थीं, जिसके बाद इन गाड़ियों की बिक्री न के बराबर हो रही थी.

सूत्रों ने हिंदुस्तान को बताया है कि जीएसटी दरें घटाने का प्रस्ताव को एजेंडा में शामिल किया गया है. 21 जून की बैठक में राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद इस बारे में फैसला ले लिया जायेगा. प्रस्ताव के मुताबिक, इन गाड़ियों पर लगने वाले मौजूदा 12 फीसदी टैक्स को घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में यह पहली जीएसटी बैठक होगी.

अनुमान के मुताबिक, अगर जीएसटी की दरें घटा दी गयीं, तो स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक में करीब 5 हजार रुपये और कारों में एक लाख रुपये तक की कमी देखने को मिल सकती है. साथ ही, केंद्र सरकार के फेम 2 कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा और विदेशी ऑटोमोबाइल कंपनियों की तरफ से भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में निवेश बढ़ सकता है. हर राज्य में जीएसटी अपीलीय ट्रिब्यूनल का गठन करना और राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण का कार्यकाल बढ़ाने की मंजूरी दी जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें