31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जुलाई-सितंबर महीने की तिमाही में 7.1 फीसदी रही आर्थिक वृद्धि दर

नयी दिल्ली : कृषि और विनिर्माण क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी (जुलाई-सितंबर) तिमाही में 7.1 फीसदी रही. यह पहली तिमाही की तुलना में कम है, लेकिन पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले यह ऊंची है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के मुकाबले कम […]

नयी दिल्ली : कृषि और विनिर्माण क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी (जुलाई-सितंबर) तिमाही में 7.1 फीसदी रही. यह पहली तिमाही की तुलना में कम है, लेकिन पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले यह ऊंची है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के मुकाबले कम होने के बावजूद देश की जीडीपी वृद्धि दर चीन की वृद्धि दर से आगे बनी हुई है. इसके साथ ही, भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का तमगा बरकरार रखा है.

इसे भी पढ़ें : चीन को पछाड़ 8.2 फीसदी पर पहुंची भारत की आर्थिक वृद्धि दर, 15 तिमाहियों की जीडीपी की सर्वाधिक ऊंचाई

सरकार के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार, स्थिर मूल्य (2011-12) के आधार पर सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के बयान के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में जीडीपी 33.98 लाख करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 31.72 लाख करोड़ रुपये पर थी. यह 7.1 फीसदी वृद्धि दर्शाती है. देश की आर्थिक वृद्धि दर इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही ‘अप्रैल-जून’ में 8.2 फीसदी रही. पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही ‘जनवरी-मार्च’ में यह 7.7 फीसदी रही.

इसी प्रकार, सितंबर, 2018 में समाप्त दूसरी तिमाही के ताजा आंकड़े 7.1 फीसदी तीन तिमाहियों में सबसे कम रहे हैं. हालांकि, पिछले साल की तीसरी तिमाही में वृद्धि दर इससे भी कम 7 फीसदी रही थी. चीन की आर्थिक वृद्धि दर इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में 6.5 फीसदी रही. दूसरी तिमाही में स्थिर मूल्य (2011-12) पर देश का सकल मूल्य वर्द्धन (जीवीए) 31.40 लाख करोड़ रुपये आंका गया, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में यह 29.38 लाख करोड़ रुपये था. यह वृद्धि 6.9 फीसदी रही.

सीएसओ आंकड़ों के अनुसार, खनन उत्पादन आलोच्य तिमाही में 2.4 फीसदी घटा, जबकि एक साल पहले जुलाई-सितंबर तिमाही में इसमें 6.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी थी. हालांकि, विनिर्माण क्षेत्र में दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 7.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 7.1 फीसदी थी. कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर आलोच्य तिमाही में 3.8 फीसदी रही, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 2.6 फीसदी थी. आलोच्य तिमाही में निर्माण क्षेत्र में भी सुधार देखा गया और इसमें 7.8 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले जुलाई-सितंबर तिमाही में इसमें 3.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें