23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मुनाफावसूली के चलते वीकेंड पर मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

मुंबई : वैश्विक बाजार में मिले-जुले रुख के बीच उच्चस्तर पर मुनाफावसूली से सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती तेजी खोकर अंत में मामूली बढ़त के साथ 36,194.30 अंक पर बंद हुआ. विश्लेषकों ने कहा कि अर्जेंटीना में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले और तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी बैठक […]

मुंबई : वैश्विक बाजार में मिले-जुले रुख के बीच उच्चस्तर पर मुनाफावसूली से सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती तेजी खोकर अंत में मामूली बढ़त के साथ 36,194.30 अंक पर बंद हुआ. विश्लेषकों ने कहा कि अर्जेंटीना में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले और तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी बैठक में तेल उत्पादन कटौती की घोषणा होने की आशंका के चलते कारोबारी रुख प्रभावित हुआ.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुक्रवार को 23.89 अंक यानी 0.07 फीसदी बढ़कर 36,194.30 अंक पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18.05 अंक यानी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 10,876.75 अंक पर पहुंच गया. इस सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 1,213.28 अंक यानी 2.34 फीसदी जबकि निफ्टी में 350 अंक यानी 3.32 फीसदी की बढ़त रही.

लाभ में रहने वाले शेयरों में यस बैंक, विप्रो, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, मारुति, एचडीएफसी, हीरो मोटोकॉर्प, इंफोसिस, टीसीएस, एलएंडटी, बजाज ऑटो और हिंदुस्तान यूनिलीवर रहे. इनके शेयर मूल्य में छह फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गयी. वहीं, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, वेदांता, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, कोल इंडिया, अडाणी पोर्ट्स, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, पावरग्रिड और एसबीआई में तीन फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गयी.

रीयल्टी, फार्मा और सूचना प्रौद्योगिकी वर्ग के सूचकांक में 2 फीसदी तक वृद्धि दर्ज की गयी, जबकि बैंकिंग और धातु शेयरों के समूह सूचकांक में 0.55 फीसदी तक की गिरावट रही. बाजार कारोबारियों ने कहा कि शुक्रवार को जारी होने वाले सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों को लेकर निवेशकों ने सर्तक रुख अपनाया है. सैंकटम वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. 10 वर्षीय बॉन्ड प्रतिफल 7.60 फीसदी के स्तर की तरफ जा रहा है. वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया 70 रुपये प्रति डॉलर के नीचे आ गया.

उन्होंने कहा कि हमारे घरेलू वृहद आर्थिक परिवेश में धीरे-धीरे सुधार हुआ है. शेयर बाजार ने भी सकारात्मक संकेत दिया है और 26 अक्टूबर के निम्न स्तर से आठ फीसदी चढ़ गया है. बहरहाल, दिसंबर में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने हैं. इसको लेकर बाजार में कुछ अनिश्चितता बरकरार है. इस बीच, डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार चौथे दिन तेजी रही. कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजूबत होकर 69.78 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

शेयर बाजारों के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 823.47 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 973.31 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की. एशियाई बाजारों में, जापान का निक्केई सूचकांक 0.40 फीसदी, हांगकांग का हेंगसेंग सूचकांक 0.21 फीसदी, शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.81 फीसदी बढ़ा, जबकि कोरिया का कोस्पी सूचकांक 0.82 फीसदी गिरा है. यूरोप में फ्रैंफर्ट का डीएएक्स सूचकांक 0.67 फीसदी, पेरिस का सीएसी सूचकांक 0.49 फीसदी और लंदन का एफटीएसई सूचकांक 0.65 फीसदी गिरा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें