33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रुपये की मजबूती से बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 453 अंक उछला

मुंबई : बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार चौथे दिन भी जारी रहा. रुपये में मजबूती के बीच नवंबर के वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों को पूरा करने के लिए की गयी लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 450 अंक से अधिक की तेजी के साथ 36,170.41 अंक पर बंद हुआ. […]

मुंबई : बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार चौथे दिन भी जारी रहा. रुपये में मजबूती के बीच नवंबर के वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों को पूरा करने के लिए की गयी लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 450 अंक से अधिक की तेजी के साथ 36,170.41 अंक पर बंद हुआ.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के नरम रुख वाली टिप्पणी के बाद वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख से निवेशक धारणा मजबूत हुई. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 453.46 अंक यानी 1.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 36,170.41 अंक पर बंद हुआ. वहीं एनएसई निफ्टी 129.85 अंक यानी 1.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 10,858.70 अंक बंद हुआ.

अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपया कारोबार के दौरान 74 पैसे उछलकर 69.88 पर पहुंच गया जो तीन महीने का उच्च स्तर है. निर्यातकों की डाॅलर बिकवाली और कच्चे तेल के दाम में नरमी से रुपये में मजबूती आयी. एमके वेल्थ मैनेजमेंट के शोध प्रमुख जोसेफ थाॅमस ने कहा, ब्रेंट क्रूड के भाव में नरमी तथा रुपये में मजबूती से शेयर बाजार में तेजी रही.

उन्होंने कहा कि फेडरल रिजर्व के प्रमुख के बयान से बाजार को और बल मिला. फेडरल रिजर्व के अनुसार ब्याज दरें इनके तटस्थ स्तर पर पहुंचने से कुछ ही नीचे हैं. इसका तात्पर्य यह लगाया जा रहा है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में अब अधिक वृद्धि नहीं करेगा. यह काम लगभग पूरा हो चुका है. इससे पहले इस तरह के संकेत दिये गये थे कि अभी काफी लंबा रास्ता तय किया जाना है. विश्लेषकों के अनुसार इस सप्ताहांत जी-20 बैठक में वैश्विक व्यापार तनाव में किसी प्रकार की नरमी से वैश्विक धारणा और मजबूत होगी.

लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में बजाज आॅटो, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, वेदांता, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, एचडीएफसी, आईटीसी, टाटा स्टीज और टाटा मोटर्स 5 प्रतिशत तक मजबूत हुए. हालांकि दूसरी तरफ आेएनजीसी, पावरग्रिड, एनटीपीसी, इन्फोसिस, यस बैंक और सन फार्मा 1.33 प्रतिशत तक की गिरावट आयी.

वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में कोस्पी 0.28 प्रतिशत, जापान का निक्केई 0.39 प्रतिशत मजबूत हुए. हालांकि हांगकांग का हैंग सेंग 0.87 प्रतिशत तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 1.32 प्रतिशत नीचे आये. यूरोप में शुरूआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट का डीएएक्स 0.60 प्रतिशत तथा पेरिस का सीएसी 40, 0.80 प्रतिशत मजबूत हुआ. लंदन का एफटीएसई 0.58 प्रतिशत लाभ में रहा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें