38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 18 पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया

मुंबई : सोमवार को कारोबार के दौरान अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले 30 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ रुपया मंगलवार को 18 पैसे की मजबूती के साथ खुला. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से वित्त वर्ष 2018 के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 फीसदी और वित्त वर्ष 2019 में 7.4 […]

मुंबई : सोमवार को कारोबार के दौरान अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले 30 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ रुपया मंगलवार को 18 पैसे की मजबूती के साथ खुला. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से वित्त वर्ष 2018 के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 फीसदी और वित्त वर्ष 2019 में 7.4 फीसदी रहने के अनुमान जारी किये जाने, बैंकों और निर्यातकों के बीच बिकवाली का दौर चलने की वजह से मंगलवार के शुरुआती कारोबार में 18 पैसे की मजबूती के साथ रुपया 73.88 पर खुला.

इसे भी पढ़ें : रुपये में 43 पैसे की गिरावट, जानें आम आदमी पर क्‍या होगा असर

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर कमजोर होने से रुपया को समर्थन मिला है. इसके साथ ही, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 2018 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 फीसदी और 2019 में 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया है. इससे भी रुपया को बल मिला है.

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे की भारी गिरावट के साथ 74.06 रुपये प्रति डॉलर की रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया था. डॉलर के दुनिया के अन्य मुद्राओं की तुलना में लगातार मजबूत होने और देश से विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने से रुपये में गिरावट बनी हुई थी. सोमवार को कारोबार की शुरुआत में रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ खुला था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें