27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जैक मा ने सीइओ झेंग को बनाया उत्तराधिकारी, अगले साल छोड़ेंगे पद

नेशनल कंटेंट सेल अलीबाबा के संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा ने सोमवार को अपने उत्तराधिकारी की घोषणा की. घोषणा के मुताबिक, कंपनी के सीइओ डेनियल झांग अगले साल 10 सितंबर से कंपनी की बागडोर संभालेंगे. अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के एग्जिक्युटिव चैयरमैन […]

नेशनल कंटेंट सेल

अलीबाबा के संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा ने सोमवार को अपने उत्तराधिकारी की घोषणा की. घोषणा के मुताबिक, कंपनी के सीइओ डेनियल झांग अगले साल 10 सितंबर से कंपनी की बागडोर संभालेंगे. अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के एग्जिक्युटिव चैयरमैन बने रहेंगे. झांग अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ताओबाओ के सीइओ भी रह चुके हैं. जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे.

इसी बीच, कंपनी के एक प्रवक्ता ने न्यू यॉर्क टाइम्स की उस खबर को खारिज कर दिया जिसमें जैक मा के सोमवार को सेवानिवृत्त होने की बात कही गयी थी. न्यू यॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को कहा था कि जैक मा अपने जन्मदिन के दिन सेवानिवृत्ति की घोषणा करने वाले हैं और वे इसके बाद परमार्थ कार्यों पर ध्यान देंगे. जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों और कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि अगले 12 महीनों तक कंपनी का एग्जिक्युटिव चेयरमैन बने रहने के दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा ताकि वह सुचारु ढंग से बागडोर पूरी तरह से संभाल सकें. अपने पसंदीदा कार्य की ओर लौटने की बात उन्होंने कही.

मा ने कहा कि मैं अब शिक्षा क्षेत्र की ओर लौटना चाहता हूं, जो मुझे बेहद पसंद है. यह दुनिया बहुत बड़ी है और मैं अभी भी युवा हूं इसलिए मैं अब नयी चीजें करना चाहता हूं. चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रह चुके हैं. 90 के दशक में इंटरनेट क्रांति होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ अपना कारोबार शुरू करने की ठानी थी.

कर्मचारियों और ग्राहकों के नाम लिखी चिट्ठी

अपने उत्तराधिकारी की घोषणा करने के बाद जैक मा भावुक हो गये. कंपनी के शेयरधारकों, कर्मचारियों और ग्राहकों को लिखे एक पत्र में उन्होंने कहा कि कभी-कभी ऐसा होता है कि हम सर्वोत्तम की तलाश करते रह जाते हैं. लेकिन, हमें मालूम होना चाहिए कि हमें सही लोगों की जरूरत होती है, सर्वोत्तम नहीं. अपनी चिट्ठी में उन्होंने कहा कि मैं खुद को खुश रखने की कोशिश करता हूं. अगर मैं खुश नहीं रहूंगा, तो अपने कर्मचारियों को कैसे खुश रख सकूंगा. उन्होंने यह भी कहा कि आपको अपने कॉम्पीटिटर की भी इज्जत करनी चाहिए. उससे सीखना चाहिए. लेकिन, कभी उसे कॉपी नहीं करना चाहिए.

शिक्षक व समाजसेवी बन कर लोगों की करेंगे सेवा

जैक मा ने कहा कि अलीबाबा की कमान डेनियल और उनकी टीम को सौंपना सही वक्त पर सही फैसला है. क्योंकि, उनके साथ काम करते हुए मैंने यह जाना कि वह जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं. सीइओ का पद संभालने के बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. वह कंपनी को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने में सक्षम हैं. जैक मा 2020 में होने वाली ग्रुप की एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग तक बोर्ड में बने रहेंगे. कारोबारी जिम्मेदारियों से मुक्त होने के बाद वह शिक्षक और समाजसेवी बनकर लोगों की सेवा करेंगे. शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की अलीबाबा की संपत्ति करीब 30,312 अरब रुपये है.

बिल गेट्स से मैंने बहुत कुछ सीखा. मैं कभी उनके जितना अमीर तो नहीं बन सकता, लेकिन उनसे पहले रिटायर तो हो सकता हूं.
जैक मा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें