37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अक्टूबर से 14 फीसदी से भी अधिक बढ़ सकते हैं नेचुरल गैस के दाम, महंगे होंगे सीएनजी, बिजली और…

नयी दिल्ली : विदेशी बाजार में तेजी के चलते सरकार देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम अक्टूबर से 14 फीसदी से अधिक बढ़ा सकती है. इस कदम से जहां खुदरा सीएनजी महंगी हो सकती है, वहीं बिजली और यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी. जानकार सूत्रों ने कहा कि प्राकृतिक गैस के ज्यादातर घरेलू […]

नयी दिल्ली : विदेशी बाजार में तेजी के चलते सरकार देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम अक्टूबर से 14 फीसदी से अधिक बढ़ा सकती है. इस कदम से जहां खुदरा सीएनजी महंगी हो सकती है, वहीं बिजली और यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी. जानकार सूत्रों ने कहा कि प्राकृतिक गैस के ज्यादातर घरेलू उत्पादकों को अभी 3.06 डॉलर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) का मूल्य मिल रहा है. अक्तूबर में इसमें यह करीब 14 फीसदी बढ़ाकर 3.5 डॉलर प्रति इकाई किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : नये भवनों में नेचुरल गैस पाइप लाइन लगाना अनिवार्य हो

उत्पादकों को मिलने वाली प्राकृतिक गैस के भाव की छमाही समीक्षा की जाती है और नये भाव गैस अधिशेष वाले देशों अमेरिका, रूस और कनाडा के केंद्रों पर प्रचलित मूल्यों के औसत पर आधारित होते हैं. सूत्रों ने कहा कि संशोधित कीमतों की घोषणा 28 सितंबर को की जा सकती है. भारत अपनी खपत की 50 फीसदी गैस आयात करता है, जो गैस घरेलू गैस के दो गुना दाम की पड़ती है.

उन्होंने कहा कि घरेलू गैस की नयी दर अगामी पहली अक्टूबर से छह महीने के लिए होगी. यह अक्टूबर, 2015 से मार्च, 2016 की अवधि के भावों के बाद सबसे ऊंची दर होगी. उस दौरान भाव 3.82 डॉलर प्रति इकाई था. प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी बढ़ेगी.

उन्होंने कहा कि हालांकि, इससे सीएनजी के दाम भी बढ़ जायेंगे. साथ ही, इससे यूरिया और बिजली उत्पादन की लागत में भी इजाफा होगा. इससे पहले अप्रैल-सितंबर, 2018 के लिए प्राकृतिक गैस का दाम बढ़ाकर 3.06 डॉलर प्रति इकाई किया गया था. इससे पिछले छह माह के दौरान यह 2.89 डॉलर प्रति इकाई था. यह करीब तीन साल में प्राकृतिक गैस मूल्य में दूसरी वृद्धि थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें