37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एपल के CEO कुक को जुकरबर्ग ने दिया करारा जवाब : हमारी पॉलिसी सही, फेसबुक फ्री आपके प्रोडक्ट महंगे

न्यूयॉर्क : सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी( सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने अपनी विज्ञापन केंद्रित कारोबारी पद्धति पर एपल के सीईओ टिम कुक के बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि विज्ञापन केंद्रित कारोबारी पद्धति एकमात्र तरीका है क्योंकि यदि फेसबुक अपनी सेवाओं के लिए शुल्क लगाने लगे तो सभी इसको वहन […]


न्यूयॉर्क :
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी( सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने अपनी विज्ञापन केंद्रित कारोबारी पद्धति पर एपल के सीईओ टिम कुक के बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि विज्ञापन केंद्रित कारोबारी पद्धति एकमात्र तरीका है क्योंकि यदि फेसबुक अपनी सेवाओं के लिए शुल्क लगाने लगे तो सभी इसको वहन नहीं कर सकेंगे.

गौरतलब है कि एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा था कि एपल कभी भी फेसबुक की तरह विवाद में नहीं पड़ेगी क्योंकि वह उपभोक्ताओं की जानकारियों के आधार पर विज्ञापनों की बिक्री नहीं करती है. कुक ने कहा कि फेसबुक जिस तरह अपने उपभोक्ताओं का डाटा जमा कर उसे दूसरों को इस्तेमाल के लिए देती है, अगर हम वैसा करें तो बहुत कमा सकते हैं, लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे.
जुकरबर्ग ने कुक के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जब आप ऐसी सर्विस देना चाहते हैं जो दुनिया में हरेक व्यक्ति को एक दूसरे से जोड़े, तो कई लोग ऐसे मिलेंगे, जो सर्विस के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं. ऐसे में विज्ञापन केंद्रित कारोबारी पद्धति ही सबसे उपयुक्त है. जुकरबर्ग ने अपनी फ्री सर्विस और एप्पल के महंगे प्रोडक्ट की तुलना भी की.
फेसबुक विश्व अभी विश्व की आठवीं सबसे बड़ी कंपनी है. इकोनोमिस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर फेसबुक तमाम नियमन का पालन करे और निजता के तमाम कानूनों का पालन करे तो उसके राजस्व में 80 प्रतिशत की कमी आ सकती है. गौरतलब है कि जब से अमेरिकी चुनाव में फेसबुक डाटा के इस्तेमाल की बात उजागर हुई है, फेसबुक को काफी नुकसान हुआ है. फेसबुक ने प्राइवेसी को पुख्ता करने के लिए अपने यूजर्स को कई और टूल भी उपलब्ध कराये हैं, साथ ही जुकरबर्ग ने माफीनामा भी छपवाया है, फिर भी डाटालीक का मामला फेसबुक का साथ नहीं छोड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें