22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर-बिटकॉइन में निवेश है रिस्की, सोना-चांदी का बढ़ रहा है क्रेज, जानें…!

अमेरिका, भारत सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में आयी भारी गिरावट से सोने और चांदी जैसी महंगी धातुओं की ओर निवेशकों का रुझान बढ़ा है. इससे इन महंगी धातुओं के वायदे में जोरदार तेजी का रुख बना हुआ है. मजबूत विदेशी संकेतों और घरेलू शेयर बाजार में आयी गिरावट कीवजह से भारतीय वायदा बाजार मल्टी […]

अमेरिका, भारत सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में आयी भारी गिरावट से सोने और चांदी जैसी महंगी धातुओं की ओर निवेशकों का रुझान बढ़ा है. इससे इन महंगी धातुओं के वायदे में जोरदार तेजी का रुख बना हुआ है.

मजबूत विदेशी संकेतों और घरेलू शेयर बाजार में आयी गिरावट कीवजह से भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर मंगलवार को सोनेऔर चांदी में शुरुआती कारोबार में काफी तेजी देखी गयी.

आमतौर पर यह माना जाता है कि बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कम उतार-चढ़ाव और दूसरी परिसंपत्तियों में बढ़ते निवेश जोखिम की वजह से वर्ष 2018 में बहुमूल्य धातुओं में निवेश को प्राथमिकता मिल सकती है.

बाजार के जानकारों का मानना है कि इन धातुओं में से भी चांदी को सोने केमुकाबले बढ़त मिलनेकी संभावना है. यहां यह जानना गौरतलब है कि भारत में चांदी की दोहरी भूमिका रही है.

आभूषण के साथ-साथ औद्योगिक स्तर पर भी इसका प्रयोग होता है. वैसे इन दिनों चांदी की वैश्विक मांग भी बढ़ रही है औरअंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) के अनुसार 2018 में यह वृद्धि 3़ 9 प्रतिशत रहेगी, जो पिछले साल 3़ 7 प्रतिशत और उसके पहले 3.2 प्रतिशत थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें