26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jio की मार : Reliance के बाद अब Airtel भी बंद करेगा 3G सर्विस…!

नयी दिल्ली: ऐसा लगता है कि मुकेश अंबानी की जियो ने बड़े-बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स की खटिया खड़ी कर दी है. तभी तो कहीं टेलीकॉम कंपनियाें का विलय हो रहा है, तो कहीं एक के बाद एक टेलीकॉम कंपनियां अपना कारोबार समेटने की भी तैयारी कर रही हैं. पिछले दिनों रिलायंस ने 2जी, 3जी और डीटीएच […]

नयी दिल्ली: ऐसा लगता है कि मुकेश अंबानी की जियो ने बड़े-बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स की खटिया खड़ी कर दी है. तभी तो कहीं टेलीकॉम कंपनियाें का विलय हो रहा है, तो कहीं एक के बाद एक टेलीकॉम कंपनियां अपना कारोबार समेटने की भी तैयारी कर रही हैं.

पिछले दिनों रिलायंस ने 2जी, 3जी और डीटीएच सर्विस बंद करने की घोषणा की और अब यह खबर आ रही है कि प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल अपने 3जी नेटवर्क को अगले तीन चार साल में बंद कर सकती है. कंपनी इससे जुड़े स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए करेगी.

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, हम 3जी पर लगभग कुछ भी खर्च नहीं कर रहे हैं. हमारा विचार है कि अगले तीन चार साल में हो सकता है कि 3जी नेटवर्क बंद ही हो जाये.

2जी नेटवर्क की तुलना में तेजी से क्योंकि भारत में बिकने वाले 50 प्रतिशत अब भी फीचर फोन हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी नेटवर्क की डेटा क्षमता बढ़ाने के लिए 4जी प्रौद्योगिकी में निवेश कर रही है. कंपनी 3जी सेवाओं में काम आने वाले 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए करेगी.

बताते चलें कि हफ्तेभर पहले अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस ने भी 2जी, 3जी और डीटीएच सर्विस समेटने की घोषणा की है.

इस बारे में कंपनी के कार्यकारी निदेशक गुरदीप सिंह ने कर्मचारियों को जो संदेश भेजा था, उसके मुताबिक, कंपनी अब अपना पूरा ध्यान आईएलडी वॉयस, कंज्यूमर वॉयस, 4जी पोस्टपेड डोंगल और मोबाइल टावर कारोबार में परिचालन तब तक जारी रखेगी जब तक इसमें मुनाफा होता रहे. बताते चलें कि रिलायंस इन दिनों भारी संकट से गुजर रही है.

यह भी पढ़ें –

एयरटेल की नयी पेशकश 1,349 रुपये का 4जी फोन, 169 रुपये के मासिक पैक, जानें फोन के फीचर

Airtel के मालिक सुनील मित्तल ने कहा – देश में कारोबार आसान करना अब भी सबसे बड़ी चुनौती

Airtel की इस नयी स्कीम से केवल 7,777 रुपये का भुगतान कर खरीद सकते हैं आर्इफोन 7

अब Bharti Airtel की हुई Tata Teleservices, 4 करोड़ Tata Docomo यूजर्स भी एयरटेल के

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें