31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टेंशन नहीं लें! ऐसे घर बैठे करें अपने बैंक खाते को आधार से लिंक

नयी दिल्ली : सरकार की ओर से लिये गये ताजा निर्णय के अनुसार अब आधार नंबर नया बैंक खाता खुलवाने के लिए भी जरूरी कर दिया गया है. यही नहीं 50,000 रुपये से ज्यादा के लेन-देन के लिए भी अब आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है. आपको बता दें कि सरकार ने इस साल […]

नयी दिल्ली : सरकार की ओर से लिये गये ताजा निर्णय के अनुसार अब आधार नंबर नया बैंक खाता खुलवाने के लिए भी जरूरी कर दिया गया है. यही नहीं 50,000 रुपये से ज्यादा के लेन-देन के लिए भी अब आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है. आपको बता दें कि सरकार ने इस साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है. वहीं पुराने बैंक खाताधारकों को भी अपना आधार 31 दिसंबर से पहले तक जमा करवाना आवश्‍यक है. यदि ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खाते वैध नहीं रहेंगे.

बैंक खाता खोलने व 50 हजार से ज्यादा लेनदेन के लिए आधार जरूरी

सरकार के इस निर्णय के बाद सभी नये और पुराने खाताधारकों के लिए बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है. लेकिन आप घबरायें नहीं यहां हम आपको बैंक अकाउंट से आधार को लिंक करने का तरीका आसान शब्दों में बता रहे हैं.

आप दो तरीकों से अपना आधार नंबर बैंक खाते के लिंक करा सकते हैं, पहला ऑफ लाइन तरीका और दूसरा ऑन लाइन तरीका…

ममता ने आधार को बाध्यतामूलक करने का किया विरोध

जानिए ऑफलाइन तरीका

ऑफलाइन तरीके से यदि आप बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा. बैंक ब्रांच जाकर आपको अपनी आधार डिटेल बैंक कर्मचारी को उपलब्ध करानी होगी. बैंक के कर्मचारी ही आपके आधार को अकाउंट से लिंक कर देंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने आयकर रिटर्न के लिए आधार को अनिवार्य बनाने पर लगायी आंशिक रोक, कहा-पैन से भी कर सकते हैं दाखिल

जानिए ऑनलाइन तरीका: आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का ऑनलाइन तरीका काफी आसान है आप घर बैठे भी यह कर सकते हैं. यह है तरीका..

1. ग्राहकों को पहले अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करना होगा.

2. लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प चुनें. सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर ग्राहकों के लिए दिया जाता है. वहीं कुछ बैंक इस स्थान पर आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं.

3. आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल वहां अंकित कर दें.

4. submit button पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपका आधार नंबर submit हो जाएगा.

5. आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर बैंक का संदेश आ जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें