17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

FASTags का झंझट खत्म, अब टोल प्लाजा में रुकने की जरूरत नहीं…GPS से होगा टोल कलेक्शन!

GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली FASTags से कई मायनों में बेहतर होगी. यह प्रणाली अधिक कुशल होगी और टोल प्लाजा पर लंबी कतारों को खत्म करेगी. यह अधिक सुविधाजनक भी होगा क्योंकि वाहनों को रुकने की आवश्यकता नहीं होगी.

भारत सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल वसूली के लिए FASTags की जगह GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली लाने का फैसला किया है. यह बदलाव 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले, अप्रैल 2024 में हो सकता है. नई प्रणाली टोल प्लाजा को हटा देगी और वाहनों को रुकने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे टोल वसूली अधिक कुशल और सुविधाजनक हो जाएगी.

Also Read: भीड़भाड़ को कहिए बाय-बाय, पटना एयरपोर्ट पर अब FASTag से होगा पार्किंग का पेमेंट…

ऐसे कार्य करेगी ये प्रणाली

यह प्रणाली स्वचालित नंबर प्लेट पहचान (ANPR) तकनीक का उपयोग करेगी. राजमार्गों पर स्थापित कैमरे वाहनों की नंबर प्लेट को स्कैन करेंगे और उन्हें एक डेटाबेस से जोड़ेंगे. यह डेटाबेस वाहन के मालिक के बैंक खाते से जुड़ा होगा. वाहन द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर, टोल शुल्क स्वचालित रूप से बैंक खाते से काट लिया जाएगा.

GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली FASTags से कई मायनों में बेहतर होगी

GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली FASTags से कई मायनों में बेहतर होगी. यह प्रणाली अधिक कुशल होगी और टोल प्लाजा पर लंबी कतारों को खत्म करेगी. यह अधिक सुविधाजनक भी होगा क्योंकि वाहनों को रुकने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके अलावा, यह प्रणाली अधिक पारदर्शी होगी और टोल चोरी को रोकने में मदद करेगी.

GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली के कुछ फायदे:

  • टोल प्लाजा को हटाकर टोल वसूली को अधिक कुशल बनाना.

  • वाहनों को रुकने की आवश्यकता को खत्म करके यात्रा के समय को कम करना.

  • टोल चोरी को रोकने में मदद करना.

  • टोल वसूली प्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाना.

GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली भारत में टोल वसूली का एक नया युग शुरू करेगी

GPS-आधारित टोल संग्रह प्रणाली भारत में टोल वसूली का एक नया युग शुरू करेगी. यह प्रणाली अधिक कुशल, सुविधाजनक और पारदर्शी होगी. यह प्रणाली टोल प्लाजा को हटा देगी और वाहनों को रुकने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे यात्रा का समय कम होगा और टोल चोरी को रोका जा सकेगा.

Also Read: Car Care: कृपया ध्यान दें…ये 10 गलतियां आपकी नई कार को बना देगी कबाड़!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें