40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

माइल्ड-हाइब्रिड हो गई Toyota Fortuner, जल्द आएगी भारत

Toyota Fortuner Mild Hybrid: टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड में 2.8-लीटर डीजल इंजन में 48वी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम जोड़ा गया है, जो ड्राइविंग के दौरान 16 बीएचपी और 42 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

Toyota Fortuner Mild Hybrid: जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा ग्लोबल मार्केट में पॉपुलर मॉडल फॉर्च्यून को माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट में डेब्यू कर दिया है. कंपनी की यह नई एसयूवी दक्षिण अफ्रीका में बेची जाने वाली फॉर्च्यूनर का डिजाइन भारत में बेची जाने वाली फॉर्च्यूनर लीजेंडर की ही तरह है. इस मॉडल को 48वी माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस किया गया है. वहीं, इसमें इलेक्ट्रिक मोटर जेनरेटर से लैस 2.8 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है. यही सेटअप ग्लोबल-स्पेक हाइलक्स लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक में भी दिया गया है. उम्मीद यह की जा रही है कि टोयोटा की यह एसयूवी कार साल 2024 के अंत तक भारत में लॉन्च की जा सकती है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड का स्पेसिफिकेशन

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा की फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड के एमएचईवी सिस्टम का कार की ऑफ-रोड और टोइंग कैपिसिटी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. इससे टॉर्क असिस्ट और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग में सुधार होता है. इसके कारण स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन ज्यादा स्मूथ होते हैं. इसके अलावा, इसकी फ्यूल एफिशिएंसी इसके डीजल वेरिएंट के मुकाबले 5 फीसदी अधिक है. इसमें 2 डब्ल्यूडी और 4 डब्ल्यूडी इंजन दिए गए हैं. इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड के फीचर्स

दक्षिण अफ्रीका के बाजार में पेश की गई टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड एसयूवी कार में 360 डिग्री कैमरा और टोयोटा सेफ्टी सूट एडीएएस भी दिया गया है. इस एडीएएस तकनीक में लेन डिपार्चर अलर्ट, प्री-कोलिजन सिस्टम, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, डायनेमिक रडार क्रूज कंट्रोल, रोड साइन असिस्ट, ऑटोमेटिक हाई बीम और प्रोएक्टिव ड्राइविंग असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं.

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड का इंजन

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड एसयूवी कार में 2.8-लीटर डीजल इंजन में 48वी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम जोड़ा गया है, जो ड्राइविंग के दौरान 16 बीएचपी और 42 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. माइल्ड-हाइब्रिड मॉडल से डीजल का 201 बीएचपी और 500 एनएम टॉर्क का आउटपुट पहले जैसा ही है. हाइब्रिड सिस्टम के जुड़ने से फॉर्च्यूनर थोड़ा अधिक किफायती हो गया है. कंपनी की दक्षिण अफ्रीकी वेबसाइट गैर-हाइब्रिड के 12.66 किमी प्रति लीटर के मुकाबले 13.15 किमी प्रति लीटर की फ्यूल इकोनॉमी का संकेत देती है. भारतीय बाजार की बात करें, तो फॉर्च्यूनर को पूरी तरह से 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है.

पटना में 930 रुपये की ईएमआई पर हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल

40 डिग्री टेंपरेचर में भी कार बनी रहेगी कश्मीर, अपनाने होंगे ये 5 तरीके

मात्र 1.72 लाख में हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट, जानें कितनी देनी होगी ईएमआई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें