28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Best Of 2019: इन हाई-टेक फीचर्स से स्मार्टफोन हुआ और भी स्मार्ट, देखें VIDEO

स्मार्टफोन बाजार में साल 2019 शानदार रहा. इस साल बाजार में एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस कई हैंडसेट्स लॉन्च किये गए. इन हाई-एंड फीचर्स ने स्मार्टफोन को पूरी तरह बदल डाला है. आइए जानें इस साल आये ऐसे ही धांसू फीचर्स के बारे में, जिन्होंने स्मार्टफोन की दुनिया को काफी हद तक बदल […]

स्मार्टफोन बाजार में साल 2019 शानदार रहा. इस साल बाजार में एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस कई हैंडसेट्स लॉन्च किये गए. इन हाई-एंड फीचर्स ने स्मार्टफोन को पूरी तरह बदल डाला है. आइए जानें इस साल आये ऐसे ही धांसू फीचर्स के बारे में, जिन्होंने स्मार्टफोन की दुनिया को काफी हद तक बदल दिया है-

Foldable Phone (फोल्डेबल फोन)
स्मार्टफोन में इनोवेशन के मामले में इस साल सबसे चर्चित रहा फोल्डेबल फोन. सैमसंग ने इस साल अपना पहला फोल्डेबल फोन Galaxy Fold लॉन्च किया. इस फोन का इंतजार कई साल से था. यह फोन किताब की तरह खुलता है और इसमें अंदर की तरफ फोल्डेबल OLED पैनल दिया गया है. सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड को जैसे ही खोला जाता है, यह एक स्मार्टफोन से 7.3 इंच के टैबलेट में बदल जाता है. सैमसंग के बाद शाओमी, ओप्पो, वीवो, मोटो,हुवाई जैसी कंपनियां भी अपने फोल्डेबल फोन पेश करने की तैयारीमें लगी हैं.

Punch Hole Front Camera (पंच होल फ्रंट कैमरा)
साल 2019 में कई स्मार्टफोन कंपनियों ने डिस्प्ले में नॉच की जगह पंच-होल दिया. फ्रंट कैमरा इसी पंच होल में छिपा होता है. इससे यूजर को स्क्रीन में ज्यादा स्पेस मिलताहै. सबसे पहला पंच होल डिस्प्ले ऑनर व्यू 20 में देखने को मिला. इसके बाद सैमसंग और वीवोने भी अपने हैंडसेट्स में यह ट्रेंड अपनाया.

See Video Here –

In-Display Fingerprint Scanner (इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर)
इस साल स्मार्टफोन में फिजिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ने ले ली. इस तकनीक में हैंडसेट की स्क्रीन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर छिपा होता है. ओप्पो, वनप्लस, सैमसंग और वीवो जैसी कंपनियां इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर लेकर आयीं. अब ज्यादातर फ्लैगशिप डिवाइसेस में यह तकनीक आने लगी है.

Pop-Up Selfie Camera (पॉप-अप सेल्फी कैमरा)
2019 में स्मार्टफोन्स के लिए पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी ट्रेंड में रहा. इस फीचर की मदद से यूजर्स को फोन में एज-टू-एज डिस्प्ले मिला. पॉप-अप सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन्स की बात करें तो, इनमें Xiaomi Redmi K20 Pro, OnePlus 7T Pro, Realme X जैसे नाम शामिल हैं.

Fast Charging Support (फास्ट चार्जिंग सपोर्ट)
स्मार्टफोन कंपनियां माइक्रो यूएसबी पोर्ट से टाइप-सी पोर्ट पर शिफ्ट हो गई हैं. इसके अलावा, अधिकतर स्मार्टफोन्स में अब फास्ट चार्जिंग का फीचर मिलने लगा है. हाल में लॉन्च हुएकई हैंडसेट्स 30 मिनट के अंदर 70% तक चार्ज हो जाते हैं.

48, 64, 108 MP कैमरा
स्मार्टफोन चुनने में सेल्फी के बाद मेन कैमरा का मेगापिक्सल जरूरी होता है. जो कंपनियां पहले जहां 12, 16 या 20 मेगापिक्सल कैमरों वाले स्मार्टफोन्स बेचती थीं, वे इस साल 48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ आये. साल खत्म होने तक यह रेस बढ़कर 64 मेगापिक्सल और 108 मेगापिक्सल तक पहुंच गई. फिलहाल, बाजार में 48 मेगापिक्सल कैमरों से लैस बजट फोन्स की बहार है.

Triple, Quad Camera Rear Set Up (ट्रिपल, क्वाड रियर कैमरा सेटअप)
स्मार्टफोन कैमरों के मामले में इस साल डुअल कैमरा से आगे की रेसचली. डुअल के बाद ट्रिपल कैमरा और फिर बाजार में क्वाड कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन्स छा गए. अब इनमें भी 48 और 64 मेगापिक्सल के क्वाड कैमरा की रेस चल रही है. वहीं Mi Note 10 तो 108 मेगापिक्सल के पेंटा कैमरा सेटअप के साथ आ चुका है. अब कैमरा में एक प्राइमरी सेंसर के अलावा, वाइड एंगल लेंस, डेप्थ सेंसर और मैक्रो लेंस आने लगे हैं.

Dark Mode (डार्क मोड)
डार्क मोड नया ट्रेंड है. जहां एक तरफ अलग-अलग ऐप्स में इसका सपोर्ट मिलने लगा है, वहीं इस साल कई स्मार्टफोन ऐसे भी लॉन्च हुए, जिनमें पहले से डार्क मोड फीचर दिया हुआ था. लेटेस्ट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 और ऐपल के iOS 13 में यूजर्स को यह फीचर मिल रहा है. इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यूजर्स की आखों पर कम दबाव पड़ेगा.

Powerful Battery (दमदार बैटरी)
यह साल स्मार्टफोन्स की बैटरी के मायने में खास रहा. कंपनियाें ने स्मार्टफोन की बैटरी कैपेसिटी बढ़ायी. इस साल 6000mAh तक की बैटरी कैपेसिटी वाले स्मार्टफोन्स भी लॉन्च हुए हैं, लेकिन 4000mAh एक स्टैंडर्ड बन गया है. 20 हजार रुपयेकी रेंज वाले लगभग हर स्मार्टफोन में यूजर को लगभग 4000mAh की बैटरी कैपेसिटी मिल रही है.

Dual Tone Gradient Finish (ड्यूल-टोन ग्रेडिएंट फिनिश)
फोन के परफॉर्मेंस और दूसरे फीचर्स के अलावा, इस साल हैंडसेट्स का लुक्स भी बदला. अब तक केवल ब्लैक, व्हाइट, गोल्डन या ब्लैक कलर में आने वाले स्मार्टफोन्स नये रंगों में नजर आये. कुछ कंपनियों ने ड्यूल कलर ग्रेडिएंट फिनिश के साथ स्मार्टफोन का लुक और आकर्षक बना दिया. स्मार्टफोन मेकर्स ने इस साल अपने यूजर्स को बेहतरीन ड्यूल कलर्स और फीचर्स के साथ लुभाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें