Sahitya Akademi Award: संताली उपन्यास के लिए सालगे हांसदा को मिलेगा पुरस्कार

बारीगोड़ा निवासी सालगे हांसदा को साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है. साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार के लिए इस वर्ष झारखंड से दो युवा लेखकों का चयन हुआ है. साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के श्रीनिवासन के अनुसार देश के 23 लेखकों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 25, 2022 10:24 AM

Jamshedpur news: बारीगोड़ा निवासी सालगे हांसदा को साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है. साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार के लिए इस वर्ष झारखंड से दो युवा लेखकों का चयन हुआ है. साहित्य अकादमी के सचिव डॉ के श्रीनिवासन के अनुसार देश के 23 लेखकों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

सालगे हांसदा को मिलेगा ताम्र पत्र और 50 हजार रुपये

संताली उपन्यास जानाम दिशोम उजाड़ोक काना (जन्म भूमि वीरान हो रही है) के लिए सालगे हांसदा को पुरस्कार मिलेगा. पुरस्कार के रूप में एक ताम्र पत्र और 50 हजार रुपये एक विशेष समारोह में दिये जायेंगे. इन पुस्तकों का चयन तीन सदस्यीय निर्णायक मंडली ने किया है. इसकी अध्यक्षता साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ चंद्रशेखर कंबार ने की. सालगे ने बताया कि वे घाटशिला कॉलेज में क्लास ले रही थीं, तभी फोन कर साहित्य सम्मान (2018) हासिल कर चुकी रानी मुर्मू ने इसकी जानकारी दी. झारखंड आंदोलनकारी व साहित्यकार सूर्य सिंह बेसरा ने भी फोन कर बधाई दी. वहीं झारखंड से एक अन्य लेखक हजारीबाग के मिहिर वत्स है, उन्हें अंग्रेजी में लिखित उपन्यास टेल्स अॉफ हजारीबाग के लिए यह पुरस्कार मिलेगा.

बारीगोड़ा सामुदायिक स्कूल से की स्कूली शिक्षा

बारीगोड़ा निवासी स्वर्गीय गालुराम हांसदा और माता सीता हांसदा के घर (एक बेटे व चार बेटियों) सबसे छोटी बेटी के रूप में 23 अक्टूबर 1989 को सालगे हांसदा ने जन्म लिया. सालगे ने आरंभिक शिक्षा बारीगोड़ा सामुदायिक स्कूल से ली है.

कोल्हान विश्वविद्यालय से किया स्नातकोत्तर

इंटर गोविंदपुर राजेंद्र इंटर कॉलेज, स्नातक करनडीह स्थित एलबीएसएम कॉलेज, पीजी घाटशिला कॉलेज से किया है. कोल्हान विश्वविद्यालय से संताली भाषा में स्नातकोत्तर किया. नेट क्वालिफाइड कर संताली में बीएड की शिक्षा हासिल की. अभी सालगे हांसदा एसआरएम डिग्री कॉलेज चाकुलिया में सहायक प्रोफेसर है. विभिन्न सामाजिक संगठनों तथा साहित्यिक संगठनों से भी जुड़ी हुई हैं. सालगे हांसदा ऑल इंडिया संथाली रायटर्स एसोसिएशन की सहायक सचिव व करनडीह जाहेर स्थान की आजीवन सदस्य हैं.

Also Read: झारखंड में ईडी की बड़ी कार्रवाई, चर्चित कारोबारी प्रेम प्रकाश गिरफ्तार

कविता के साथ शॉर्ट स्टोरी भी लिखती हैं सालगे

सालगे के अनुसार उन्होंने 2015-16 से कविता लिखना शुरू किया था. दिशोम उजाड़ोक किताब में उन्होंने काना यानी जन्म भूमि वीरान हो रही है को उन्होंने 2018 से लिखना शुरू किया. इसका विमोचन 2021 अक्तूबर में पद्मश्री दयमंती बेसरा ने बारीपदा में किया था. पुस्तक में अपने दिल की बातें लिखी हैं, जो उनके आस-पास घट रही हैं. बारीगोड़ा में जमीन के मालिक कैसे बेघर होते जा रहे हैं. उनका मालिकाना उनसे छूटता जा रहा है. कैसे उनका अस्तित्व ही लुप्त होता जा रहा है. अभी भी वे कुछ शॉर्ट स्टोरी लिख रही हैं. सालगे ने कहा उन्होंने युवा पुरस्कार के लिए ऑन लाइन आवेदन किया था.

हजारीबाग के मिहिर वत्स को भी मिलेगा यह पुरस्कार

हजारीबाग निवासी मिहिर वत्स को बुधवार को साहित्य एकेडमी युवा पुरस्कार 2022 देने की घोषणा की गयी. उनकी मां तनुजा मिश्रा हजारीबाग इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय की सेवानिवृत्त शिक्षिका हैं. मिहिर ने ‘टेल्स ऑफ हजारीबाग, एन इंटीमेंट एक्सप्लोरेशन ऑफ छोटानागपुर प्लेटो’ नामक पुस्तक अंग्रेजी भाषा में लिखी है.

Next Article

Exit mobile version