29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंदिरा गांधी को लेकर लिखी गई राष्ट्रपति मुखर्जी की किताब चर्चा में आई

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की किताब ‘द ड्रामेटिक डिकेड-द ईयर्स आफ इंदिरा गांधी’ किताब रिलीज होने से पहले ही चर्चा में आ गई है.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक किताब का विमोचन मुखर्जी के जन्म दिन 11 दिसंबर को होगा. संभावना है किइसका विमोचन राष्ट्रपति खुद करेंगे. हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक […]

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की किताब ‘द ड्रामेटिक डिकेड-द ईयर्स आफ इंदिरा गांधी’ किताब रिलीज होने से पहले ही चर्चा में आ गई है.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक किताब का विमोचन मुखर्जी के जन्म दिन 11 दिसंबर को होगा.

संभावना है किइसका विमोचन राष्ट्रपति खुद करेंगे. हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

राष्ट्रपति मुखर्जी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता होने के साथ-साथ इंदिरा गांधी के करीबी नेता भी रहे हैं. लंबे समय तक कांग्रेस में रहे मुखर्जी को पार्टी के संकंटमोचक के तौर पर भी देखा जाता रहा है. उन्होंने सरकार में विदेश, रक्षा, वित्त और वाणिज्य जैसे प्रमुख मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली है.
इंदिरा गांधी कैबिनेट में मुखर्जी का प्रमुख स्थान था. श्रीमती गांधी के करीबी होने कारण मुखर्जी उनके राजनैतिक जीवन के कुछ नए पहलुओं को सामने ला सकते हैं.
किताब में इंदिरा गांधी के कार्यकाल, 70 के दशक की चुनौतियों और आपातकाल के विषय पर विशेषतौर पर जोर दिया गया है. इसके अलावाकिताब में पूर्वी पाकिस्तान की आजादी का भी जिक्र भी जब श्रीमती गांधी ने आजादी की लड़ाई में उनका साथ दिया था.
रूपा पब्लिकेश से प्रकाशित इस किताब को एमोजॉन से आनलाइन खरीदा जा सकता है. इस किताब का मूल्य 399 है. बताया जा रहा है किताब की ऑनलाइन बिक्री रिकॉर्ड बना सकती है. सूत्रों के मुताबिक यह एमजॉन पर आर्डर की जाने वाली सर्वाधिक तीन किताबों में पहले नंबर पर शामिल हो चुकी है. इसमें सचिन तेंदुलकर और चेतन भगत भी शामिल हैं.
इसके पहले पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह भी ‘वन लाइफ इज नॉट इनफ’ किताब को लेकर चर्चा में आए थे, जिसमें सोनिया गांधी के राजनैकि जीवन के खास पहलुओं पर बात की थी. इसके अलावा हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार संजय बारू की किताब भी काफी चर्चित हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें