34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मॉनसून के लिए अलर्ट, ट्रेन चालक न लें जोखिम, भारी बारिश में दस किमी होगी रफ्तार

जमशेदपुर. दक्षिण पूर्व रेलवे ने मॉनसून को लेकर अलर्ट जारी किया है. साथ ही चक्रधरपुर रेल मंडल में नियमित रेलवे ट्रैक, पुल, पुलिया, ब्रिज की पेट्रोलिंग करने और गैंगमैन को चार्ट प्रक्रिया के अनुसार कार्य करने का आदेश दिया है. ताकि ब्रिज पर खतरे के निशान तक पानी भरने व ट्रैक पर पानी आने की […]

जमशेदपुर. दक्षिण पूर्व रेलवे ने मॉनसून को लेकर अलर्ट जारी किया है. साथ ही चक्रधरपुर रेल मंडल में नियमित रेलवे ट्रैक, पुल, पुलिया, ब्रिज की पेट्रोलिंग करने और गैंगमैन को चार्ट प्रक्रिया के अनुसार कार्य करने का आदेश दिया है.

ताकि ब्रिज पर खतरे के निशान तक पानी भरने व ट्रैक पर पानी आने की जानकारी मिल सके. इसके लिए मॉनसून पेट्रोलिंग करने वाले गैंगमैनों को अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया करायी जायेगी. वहीं एइएन स्तर के अधिकारी को सभी बड़े ब्रिजों की निगरानी करने का निर्देश दिया है. दपू रेलवे के मुख्य संरक्षा अधिकारी ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को ट्रेन के परिचालन, यात्री सुरक्षा और ऑपरेटिंग की निगरानी का आदेश दिया है.

इसके लिए रेल मंडल स्तर पर अधिकारियों की टीम बनायी है, जो निर्धारित व तय समय पर गाड़ियों के इंजन केबिन में खड़े होकर पूरी स्थितियों का जायजा लेंगे. जांच के दौरान लापरवाही मिलने पर तत्काल कड़ी कार्रवाई की जायेगी. वरीय अधिकारियों का मानना है कि आधी के बाद ट्रेनों के ऑपरेटिंग में लापरवाही का अंदेशा रहता है. रात के वक्त ट्रेन चालक व गार्ड सतर्क रहते हैं या नहीं, गाड़ी के इंजन का स्पीडो मीटर, हैंड सिग्नल समेत सभी उपकरण ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं आदि को लेकर अलर्ट किया है.

ये हैं निर्देश
बारिश व कुहासे में स्पष्ट नहीं दिखने पर अधिकतम गति 10 किमी प्रति घंटा करने एवं पूर्ण ब्लॉक प्रणाली में किसी अवरोध पर गाड़ी को रोकने व चालू -करने की क्षमता हो, तभी गाड़ी को तेजी से चलायें. लेकिन किसी भी हाल पर 60 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए.
पटरी पर 4 ईंच से अधिक पानी हो, तो नहीं चलायें गाड़ी, आदि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें