1. home Hindi News
  2. world
  3. covid 19 world update who team will find coronavirus birthplace in china next week worst time is yet to come about the pandemic

Covid-19: कोरोना वायरस का जन्म कहां हुआ? पता लगाने के लिए चीन जाएगी WHO की टीम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना  संकट के कारण पूरी दुनिया में कोहराम की स्थिति है
कोरोना संकट के कारण पूरी दुनिया में कोहराम की स्थिति है
Twitter

coronavirus update, covid-19 in world,WHO : कोरोना महामारी संकट के कारण पूरी दुनिया में कोहराम की स्थिति है. इस घातक वायरस के कारण बड़े-बड़े देशों की अर्थव्यवस्था खतरे में है. इससे बचने के लिए भारत सहित दुनियाभर के तमाम देश वैक्सीन तैयार करने में लगे है. इस बीच, कोरोना वायरस के जन्मस्थान का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने एक टीम चीन भेजने का फैसला लिया है.

डब्ल्यूएचओ ने सोमवार को कहा कि वो कोरोना वायरस के स्त्रोत का पता लगाने के लिए एक टीम को चीन भेज रहा है. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 के राजनीतिकरण और इस पर बंटी हुई दुनिया के बीच डर है कि अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी है. डब्ल्यूएचओ एक टीम को अगले हफ्ते चीन भेज रहा है, जो ये पता लगाएगी कि वैश्विक महामारी फैलाने वाला वायरस आखिर कहां से आया.

बीबीसी के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ मई की शुरुआत से ही चीन को बार-बार कह रहा है कि वो उसके विशेषज्ञों को बुलाए, जो कोरोना वायरस के एनिमल सोर्स का पता लगाने में मदद करेंगे. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि जब हमें वायरस के बारे में सब कुछ पता होगा तो हम उससे बेहतर तरीके से लड़ सकेंगे. इसमें ये पता लगाना भी शामिल है कि वो आया कहां से.

हम अगले हफ्ते एक टीम को इसके लिए चीन भेज रहे हैं और हमें उम्मीद है कि इससे वायरस की उत्पत्ति के बारे में समझने में मदद मिलेगी. हालांकि उन्होंने ये साफ नहीं किया कि टीम में कौन-कौन होगा, ना ही उन्होंने ये बताया कि विशेष रूप से उनका मकसद क्या होगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस जानवरों से इंसान में आया, संभवत: वुहान के एक बाजार से जहां जानवरों के मांस की बिक्री होती है.

कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख पार

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 10,199,798 हुए. वहीं कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के पार पहुंच चुका है. अमेरिका में अब तक 25 लाख 64 हज़ार से ज़्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 1 लाख 25 हज़ार से ज्यादा है. अमेरिका के बाद ब्राजील में अब तक 13 लाख 70 हजार 488 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. यहां 58,385 लोगों की मौत हुई है और सात लाख 57 हजार 462 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. हालांकि यहां अभी भी पांच लाख 54 हजार 641 लोग कोरोना का कहर झेल रहे हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें