1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus vaccine latest news israel updates corona vaccine status pm benjamin netanyahu

Corona Vaccine पर इजरायल ने किया नया दावा, कहा- 'जल्द दुनिया के सामने पेश करेंगे चमत्कारी वैक्सीन'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
Twitter

Coronavirus Outbreak in india : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इजरायल ने नया दावा किया है. इजरायल ने दावा किया है कि उसने एक 'चमत्कारिक' वैक्सीन बना लिया है. इजरायल ने आगे कहा कि वैक्सीन का जल्द ही मानव पर परीक्षण किया जाएगा, जिसे छुट्टी के बाद किया जाएगा.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के रक्षा और प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि हमने एक बेहद शानदार वैक्‍सीन का निर्माण कर लिया है. जल्द ही वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी.‍ इंस्टीट्यूट के डायरेक्‍टर ने कहा कि हम शरदकालीन छुट्टियों के बाद इस वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू करेंगे.

इजरायल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल के निदेशक शैमुअल सपीरा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के खतरे के बावजूद हमने इसका वैक्सीन बना लिया है. वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल पूरा जल्द शुरू किया जाएगा. हम आगे की प्रक्रिया देख रहे हैं. जल्द ही सरकार से अनुमति लेंगे. वैक्सीन ट्रायल के बाद इसे दुनिया के सामने लाया जाएगा.

इससे पहले, हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत में भी जल्द ही वैक्सीन का दूसरा ट्रायल पूरा किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन ट्रायल करने वाले प्रस्ताव पर सहमति प्रदान कर दी है. सीरम ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्सीन के ट्रायल के लिए मंजूरी मांगी थी. मंजूरी मिलने के बाद माना जा रहा है कि वैक्सीन का ट्रायल चार से जह हफ्ते में पूरा हो जाएगा.

20 लाख के पार- भारत में बीते 24 घंटे में देश में 62538 नये मामले सामने जिससे देश में कोरोना मामलों का आंकड़ा 20 लाख पार कर गया है. आज जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब कुल 20,27,075 हैं जिसमें से 41,585 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर निशाना साधा. राहुल ने ट्वीट कर लिखा, '20 लाख का आंकड़ा पार, गायब है मोदी सरकार.'

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें