1. home Hindi News
  2. world
  3. british scientists claim coronavirus infection risk remains after recovered from virus spreading in some people smb

कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा, ठीक हुए लोगों से भी संक्रमण फैलने का खतरा!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस
फाइल फोटो

Coronavirus Infection Caused Latest Updates कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए दुनियाभर में शोध जारी है. वहीं, विश्व के कई देशों में लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दिये जाने की खबरें भी सुर्खियों में है. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने के लिए भारत में भी बीते दिनों दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी है और अब वैक्सीनेशन अभियान को शुरू किया जा रहा है. इन सबके बीच, कोरोना वायरस से ठीक हुए लोगों द्वारा भी संक्रमण को फैलाये जाने संबंधी एक खबर के प्रकाश में आते ही कोविड-19 को लेकर फिर से चर्चाओं का सिलसिला शुरू हो गया है.

दरअसल, एक ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दावा करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस से ठीक हुए लोग भी संक्रमण को फैला सकते हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, एक बार ठीक हुए लोगों के शरीर में पांच महीने तक इम्यूनिटी बनी रहती है. ब्रिटेन में जारी एक आधिकारिक अध्ययन के परिणामों में ये बातें सामने आयी है. अध्ययन के परिणामों में यह भी कहा गया है कि पांच महीने तक इम्यूनिटी के बने रहने के दौरान वह व्यक्ति दोबारा संक्रमित नहीं होगा. लेकिन, उसके संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति के कोरोना से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है.

मीडिया रिपोर्ट में पीएचई में वरिष्ठ चिकित्सा सलाहकार प्रोफेसर सुसैन हॉपकिन्स ने हवाले से बताया गया है कि इस अध्ययन से हमें कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी संरक्षण की प्रकृति की अब तक की सबसे साफ तस्वीर मिली है, लेकिन इस स्तर पर यह महत्वपूर्ण है कि लोग इन शुरुआती निष्कर्षों का गलत आशय नहीं निकालें. सुसैन हॉपकिन्स के अनुसार, जिन लोगों को संक्रमण हुआ था और जिनमें एंटीबॉडी बन गये हैं, उनमें ज्यादातार पुन संक्रमण से सुरक्षित होते हैं. लेकिन, अभी तक यह नहीं पता कि यह संरक्षण कितने लंबे समय तक प्राप्त होता है. उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि संक्रमण से सही होने के बाद भी लोग वायरस को फैला सकते हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें