36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश को तैयार नासा का अंतरिक्ष यान

वाशिंगटन: अब वह दिन दूर नहीं जब पृथ्‍वी वासी मंगल ग्रह पर अपना बसेरा बनाते नजर आएंगे. प्राप्‍त जानकारी के अनुसार नासा ने मंगल ग्रह के उपरी वातावरण का अध्ययन करने एक अंतरिक्ष यान पिछले साल भेजा था जो आज मंगल ग्रह का चक्‍कर लगाना शुरु कर देगा. यह यान समय के साथ मंगल ग्रह […]

वाशिंगटन: अब वह दिन दूर नहीं जब पृथ्‍वी वासी मंगल ग्रह पर अपना बसेरा बनाते नजर आएंगे. प्राप्‍त जानकारी के अनुसार नासा ने मंगल ग्रह के उपरी वातावरण का अध्ययन करने एक अंतरिक्ष यान पिछले साल भेजा था जो आज मंगल ग्रह का चक्‍कर लगाना शुरु कर देगा. यह यान समय के साथ मंगल ग्रह में होने वाले जलवायु परिवर्तन के कारणों का पता लगाने के लिए भेजा गया है.

अपने 10 महीने की यात्रा पूरी करने के बाद मार्स ऐट्मास्फेयर एंड वालाटाइल एवाल्यूशन (मावेन) नाम का यह अंतरिक्ष यान अपने अंतिम पडाव पर है.
यह यान आज रात 9 बजकर 30 मिनट के बाद पृथ्वी के पडोसी ग्रह के चक्कर लगाना शुरु कर देगा. उम्मीद की जा रही है कि यह यान मनुष्यों को मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकेगा और शायद 2030 तक मनुष्य इस ग्रह पर पहुंच सके.
पिछले वर्ष अपनी यात्रा शुरु करने के बाद से मानव-रहित अंतरिक्ष यान मावेन 71.1 करोड किलोमीटर की यात्रा तय कर चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें