32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीएम मोदी स्वयं करेंगे चीनी राष्ट्रपति शी का अहमदबाद में स्वागत!

बीजिंग/नयी दिल्ली : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दक्षिण एशिया और मध्य एशिया से चीन के रिश्ते को प्रगाढ़ करने के लिए अगले हफ्ते भारत, श्रीलंका, जाजिकिस्तान और मालदीव की यात्र करेंगे. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता छिन गांग ने आज घोषणा की कि शी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे और […]

बीजिंग/नयी दिल्ली : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दक्षिण एशिया और मध्य एशिया से चीन के रिश्ते को प्रगाढ़ करने के लिए अगले हफ्ते भारत, श्रीलंका, जाजिकिस्तान और मालदीव की यात्र करेंगे. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता छिन गांग ने आज घोषणा की कि शी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे और चार देशों की यात्रा करेंगे.

शी के भारत दौरे की शुरुआत गुजरात से होगी. संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं अहमदाबाद हवाई अड्डे पर 16 सितंबर को उनका स्वागत कर सकते हैं. 17 सितंबर को मोदी का जन्म दिवस होने के अवसर पर चीन व गुजरात के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौते हो सकते हैं. दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रदेश व गुजरात सरकार के बीच यह करार किया जायेगा. दूसरा समझौता अहमदाबाद नगर निगम और गुआंगडोंग की राजधानी गुआंगजौ के बीच किया जायेगा. यह शहर नगरीय प्रशासन का एक बेहतरीन उदाहरण माना जाता है. उल्लेखनीय है कि शी सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव पद पर भी आसीन हैं.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता छिन ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति गुरुवार और शुक्रवार को दुशांबे में एससीओ के कौंसिल आफ हेड्स की 14वीं बैठक में शिरकत करेंगे. छिन ने बताया कि बैठक के बाद, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति एमामअली रहमोन, मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन,श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निमंत्रण पर शी ताजिकिस्तान, मालदीव, श्रीलंका और भारत की यात्रा करेंगे.

शी के कार्यक्रम में पहले पाकिस्तान शामिल था. वहां के मौजूद राजनीतिक हालात के मद्देनजर शी की पाकिस्तान यात्र रद्द कर दी गयी. इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भारत में शी के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए बीजिंग में चीनी अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. चीनी राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर पिछले पखवाड़े वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन भी चीन के दौरे पर गयी थीं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें