भारतीय सांसद पांच दिन के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मेलबर्न : भारत के छह सांसद पांच दिन के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों एवं समझ को और मजबूत करने पर केंद्रित है.कल यहां पहुंचे सांसदों में असादुद्दीन ओवैसी, विवेक गुप्ता, राजीव गौडा, शरद त्रिपाठी, मोहम्मद फैजल और रमेश चंद्रन शामिल हैं. ‘भारतीय युवा सांसदों का ऑस्ट्रेलिया दौरा’ कार्यक्रम के तहत सांसद 18 से 22 अगस्त तक मेलबर्न, कैनबरा, ब्रिसबेन, सिडनी और गोल्ड कोस्ट के दौरे पर हैं. इस दौरान वे ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों, नेताओं, विशेषज्ञों और शिक्षाविदों से मिलेंगे.

प्रतिनिधिमंडल ने कल ‘ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टिट्यूट’ में एक निजी गोलमेज चर्चा की जिसमें इसके निदेशक अमिताभ मट्टू, दो जाने माने प्रोफेसरों-एलन फेल्स और रॉस गरनाउट एओ के साथ शामिल हुए.

सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने दोनों देशों के बीच संबंधों एवं समझ को और मजबूत करने के अतिरिक्त द्विपक्षीय संबंधों की क्षमता और ऑस्ट्रेलिया की विदेश नीति को लेकर चर्चा की.

भारत आधारित ‘सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम भारतीय राजनीतिक नेताओं को समकालीन ऑस्ट्रेलिया की सोच और अनुभव से अवगत कराने तथा दोनों देशों के सांसदों के बीच संपर्क निर्माण पर केंद्रित है.

सांसदों के विक्टोरिया के पुलिस आयुक्त से भी मिलने की उम्मीद है जिनसे वे वहां की कानून व्यवस्था और बहु संस्कृतिवाद के बारे में विमर्श करेंगे. वे कैनबरा दौरे के बाद भारत को यूरेनियम निर्यात पर चर्चा करने के लिए ब्रिसबेन में विशेषज्ञों से भी मिलेंगे. सभी सांसद अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें