25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राष्‍ट्र के नाम संदेश में ओबामा ने कहा, इबोला से निपटने को हम तैयार

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने अपने राष्‍ट्र के नाम संदेश में कहा कि अमेरिका इबोला से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और किसी भी प्रकार से भयभित होने की आवश्‍यकता नहीं है. उन्‍होंने कहा कि उनका देश अभी किसी महामारी का सामना नहीं कर रहा है. उनका समूचा प्रशासन देश में […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने अपने राष्‍ट्र के नाम संदेश में कहा कि अमेरिका इबोला से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और किसी भी प्रकार से भयभित होने की आवश्‍यकता नहीं है. उन्‍होंने कहा कि उनका देश अभी किसी महामारी का सामना नहीं कर रहा है. उनका समूचा प्रशासन देश में बीमारी के संचार को रोकने और पश्चिम अफ्रीका के अपने स्रोत में इबोला की महामारी को रोकने और खत्म करने के लिए सभी संभव उपाय करेगा.

ओबामा ने कहा, यह एक गंभीर रोग है, लेकिन हम किसी हिस्टिरिया या डर के सामने झुक नहीं सकते क्योंकि इससे लोगों के लिए सही जानकारी मिल पाना कठिन होगा. हमें विज्ञान से निर्देशित होना होगा. उन्होंने कहा, हम अभी जो देख रहे हैं वह अमेरिका में कोई इबोला नहीं है. हम 30 करोड से ज्यादा लोगों के एक देश हैं.

ओबामा ने इबोला के तीन मामलों के बारे में विस्तार से बताया कि कैसे एक आदमी लाइबेरिया में इस रोग से ग्रस्त हुआ और उसकी मृत्यु हो गई जबकि दो नर्स उसका इलाज करते हुए इबोला की शिकार बनीं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वास्तव में इबोला से संक्रमित होना मुश्किल है क्योंकि इसका संचार फ्लू की तरह हवा से नहीं होता.

ओबामा ने कहा, आप किसी विमान या किसी बस पर सवार होने मात्र से इसका शिकार नहीं होंगे. किसी व्यक्ति के इससे संक्रमित होने का एकमात्र रास्ता किसी ऐसे व्यक्ति के शारीरिक स्राव के सीधे संपर्क में आना है जिसमें पहले से इसके लक्षण हैं. मैंने कुछ डाक्टरों और नर्सों से मुलाकात की है और उनसे गले भी मिला हूं जिन्होंने इबोला रोगी का इलाज किया था. मैंने ओवल आफिस में एक इबोला मरीज से मुलाकात की जो ठीक हो चुका था और मैं बिल्कुल ठीक हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें