30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पंचायत चुनाव 2022: कोडरमा में दो चरणों में होंगे इलेक्शन, 85 हजार रुपये खर्च कर पाएंगे मुखिया प्रत्याशी

Jharkhand Panchayat chunav 2022: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर कोडरमा जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी की है. निष्पक्ष चुनाव को लेकर जिले में 1163 मतदान केंद्र बनाए गये हैं. वहीं, जिले में दो चरणों में होनेवाले इस चुनाव में 4 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएंगे.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही कोडरमा जिले के नगर निकाय क्षेत्र को छोड़ अन्य जगहों पर आचार संहिता लागू हो गई है. हालांकि, इस दौरान जिले में संचालित राज्य और केंद्र सरकार की चालू योजनाएं इससे प्रभावित नहीं होगी. कोडरमा जिले में दो चरण 19 और 27 मई को चुनाव होंगे. निष्पक्ष चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी हो गयी है. राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार, कोडरमा जिला अंतर्गत सतगावां, डोमचांच और मरकच्चो में दूसरे चरण में तो जयनगर, चंदवारा और कोडरमा प्रखंड में चौथे चरण में मतदान होगा.

चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी

कोडरमा डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आदित्य रंजन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भयमुक्त और निष्पक्ष वातावरण में चुनाव कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है. चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों का निर्धारण, विभिन्न कोषांगों का गठन, वज्रगृह एवं मतगणना केंद्र का निर्धारण समेत सभी आवश्यक कार्य पूर्ण कर लिए गये हैं.

जिले में 1163 मतदान केंद्र बनाए गये

पंचायत चुनाव को लेकर जिले में 1163 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 403 सामान्य, 547 संवेदनशील और 213 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं. मतदान केंद्रों में सभी प्रकार के आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध है. प्रत्येक केंद्र पर एक या दो बड़े या मध्यम आकार की मतपेटी का उपयोग किया जाएगा. इसी में चारों अलग-अलग पद के लिए होनेवाले चुनाव का बैलेट पेपर मतदाता डालेंगे. निर्वाचन कार्य को सुचारू रूप से संचालन के लिए अनुमंडल स्तर पर सामान्य प्रेक्षक और अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय पर पैनी नजर रखने के लिए आय व्यय प्रेक्षक रहेंगे.

Also Read: पंचायत चुनाव 2022: OBC आरक्षण खत्म होने से सामान्य सीटों की बढ़ी संख्या, जानें हजारीबाग जिले की स्थिति

मुखिया प्रत्याशी 85 हजार, तो जिला परिषद प्रत्याशी 2 लाख 14 हजार तक कर सकेंगे खर्च

डीसी ने बताया कि पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों पर खड़े होनेवाले प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय की अधिकतम राशि की सीमा तय की गई है. इससे अधिक खर्च होने पर आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा. ग्राम पंचायत सदस्य निर्वाचन व्यय में अधिकतम 14 हजार रुपये खर्च कर सकते हैं, वहीं मुखिया प्रत्याशी 85 हजार, पंचायत समिति सदस्य प्रत्याशी 71 हजार व जिला परिषद सदस्य उम्मीदवार 2 लाख 14 हजार रुपये अधिकतम खर्च कर सकते हैं.

सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान

डीसी ने बताया कि चुनाव को लेकर मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा. पंचायत चुनाव में ग्रामीण क्षेत्रों से 4,28,791 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इसमें महिला वोटरों की संख्या 2,05,320, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 2,23,462 है.

1398 पदों के लिए होगा चुनाव

डीसी ने बताया कि जिले में कुल 1398 अलग-अलग पदों के लिए चुनाव होगा. इसमें जिला परिषद सदस्य के 12, पंचायत समिति सदस्य के 118, मुखिया के 105 और वार्ड सदस्य के 1163 पद शामिल हैं. वार्ड सदस्य पद के सामान्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क 100 रुपये और महिला, एससी-एसटी के लिए 50, मुखिया एवं पंसस पद के सामान्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क 250 व महिला, एससी-एसटी के लिए 125, जिप सदस्य पद के सामान्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क 500 व महिला, एससी-एसटी उम्मीदवार के लिए 250 रुपये होगा.

Also Read: झारखंड पंचायत चुनाव 2022: धनबाद में 3729 पदों के लिए होगा चुनाव, फर्स्ट फेज के लिए बने 27 रिटर्निंग ऑफिसर

यहां होगा प्रत्याशियों का नामांकन

वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशियों का नामांकन संबंधित प्रखंड के बीडीओ व मुखिया पद के प्रत्याशियों का नामांकन संबंधित प्रखंड के सीओ के पास होगा, जबकि पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशियों का नामांकन एसडीओ कार्यालय में होगा़ वहीं जिप सदस्य पद के प्रत्याशी अपर समाहर्ता के पास नामांकन दाखिल कर सकेंगे़ जयनगर व सतगावां में बीडीओ पद पर स्थायी पदाधिकारी नहीं होने की वजह से इन दोनों जगहों पर अलग से पदाधिकारियों को जिम्मेवारी दी गई है. प्रेस वार्ता में एसडीओ मनीष कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी पारस यादव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी शिवनन्दन बड़ाइक आदि मौजूद थे.

सतगावां, डोमचांच और मरकच्चो में चुनाव को लेकर कब क्या

निर्वाचन से संबंधित सूचना प्रकाशन : 20 अप्रैल
नामांकन की अतिम तिथि : 27 अप्रैल (समय सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक)
नामांकन पर्चा की जांच : 28 व 30 अप्रैल
नाम वापसी : 2 मई
चुनाव चिह्न आवंटन : 4 मई
मतदान : 19 मई (सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक)
मतगणना : 22 मई (सुबह 8 बजे से)

जयनगर, चंदवारा और कोडरमा में चुनाव को लेकर कब क्या

निर्वाचन से संबंधित सूचना प्रकाशन : 29 अप्रैल
नामांकन की अतिम तिथि : 6 मई (समय सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक)
नामांकन पत्रों की जांच : 7 व 9 मई
नाम वापसी : 10 व 11 मई
चुनाव चिह्न आवंटन : 12 मई
मतदान : 27 मई (सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक)
मतगणना : 31 मई (सुबह 8 बजे से)

Also Read: झारखंड में 4 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, बैलेट पेपर से होगी वोटिंग, आदर्श आचार संहिता लागू, ये है अपडेट

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें