21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चीन में फैली बीमारी को लेकर अलर्ट , तैयारी की हकीकत ऐसी कि जिला अस्पताल में 2 महीने से बंद है ऑक्सीजन प्लांट

चीन में बढ़ते एवियन इन्फ्लूएंजा h1n2 के कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. सरकारी व निजी अस्पतालों में तैयारी के निर्देश हैं. बावजूद इसके जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट करीब 2 महीने से बंद पड़ा है.

आगरा. चीन में बढ़ते एवियन इन्फ्लूएंजा h1n2 के कारण भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. जिसको लेकर आगरा के जिला अस्पताल में भी तैयारी शुरू हो गई हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सरकारी व निजी अस्पतालों में तैयारी के निर्देश दिए गए थे. हालांकि जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट करीब 2 महीने से बंद पड़ा हुआ है. ऐसे में जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर से काम चलाया जा रहा है.जिला अस्पताल की अधीक्षका डॉ अनीता शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद से ही जिला अस्पताल में सभी सुविधाओं को चाक चौबंद किया जा रहा है. पुरानी बिल्डिंग में एक नया आईसीयू शुरू किया जा रहा है जिसमें 20 बेड की व्यवस्था है. इसके साथ ही हमारे पास 15 बेड का इमरजेंसी वार्ड भी मौजूद है. इसके साथ ही जिला अस्पताल के पास करीब 12 वेंटीलेटर मौजूद हैं. आकस्मिक स्थिति में कोरोना काल की तरह पीकू वार्ड को इमरजेंसी वार्ड के रूप में प्रयोग किया जा सकता है.

2 महीने पहले खराबी आई तो दूर नहीं हुई

ऑक्सीजन प्लांट होने के सवाल पर उन्होंने बताया कि करीब 2 महीने पहले कोई तकनीकी दिक्कत आने के चलते ऑक्सीजन प्लांट में खराबी आ गई थी. जिसकी वजह से वह बंद हो गया था. ऐसे में शासन को ऑक्सीजन प्लांट सही करने में लगने वाले बजट का ब्यौरा भेजा गया था. लेकिन समय ज्यादा लगने की वजह से अब प्लांट का रखरखाव करने वाली कंपनी को प्लांट सही करने के लिए बोल दिया गया है. इसके बाद जब शासन से बजट आ जाएगा तो कंपनी को पेमेंट कर दिया जाएगा. आगरा के लेडी लॉयल व जिला अस्पताल में कोरोना की दूसरी लहर के समय 500 – 500 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट लगवाए गए थे.जिला अस्पताल में भीड़ प्रबंधन के लिए अब ब्लड और यूरिन सेंपल के अलावा दवा के वितरण के लिए कई काउंटर बना दिए गए हैं. जिससे कि मरीज को जल्द से जल्द दवा मिल सके और जांच के लिए ब्लड, यूरीन के सैंपल भी जल्दी दे सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें