कोरोना का असर: मोबाइल फोन की सप्लाइ कम होने का दिखने लगा असर, इतनी बढ़ सकती है कीमत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Coronavirus ,china, mobile phones पटना:चीन में फैले कोरोना वायरस का असर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद खासकर मोबाइल फोन पर भी दिखने लगा है. इस वक्त मोबाइल बाजार में चीन में निर्मित मोबाइल फोन की मांग अधिक है, लेकिन पिछले 10 दिनों से मोबाइल फोन की सप्लाइ कम हो गयी है. कोरोना वायरस के कारण चीन में बड़े पैमाने पर कारोबार बंद होने से भारत में स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ सकती हैं. इसका असर अगले कुछ दिनों में देखा जा सकता है. किफायती स्मार्टफोन और फीचर फोन की कीमतें सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी. मोबाइल इंडस्ट्री के जानकार कहते हैं कि फीचर फोन की कीमतों में 10 फीसदी और स्मार्टफोन की कीमतों में पांच फीसदी की बढ़त हो सकती है, लेकिन इस बीच कुछ कंपनियों ने कीमत में बढ़ोतरी कर दी है.

पटना में हर माह 100 करोड़ का होता है कारोबार: पटना के बाजार में 10 ब्रांडेड चाइनीज मोबाइल फोन उपलब्ध हैं. इसके अलावा अन्य छोटी चाइनीज कंपनियों के लगभग 10 ब्रांड के मोबाइल भी उपलब्ध हैं. कारोबारियों की मानें, तो पटना जिले में हर माह लगभग 100 करोड़ का कारोबार होता है. यहां ब्रांडेड कंपनियों जैसे- विवो, ऑप्पो, श्याओमी तथा रियलमी के लगभग 75 एक्सक्लूसिव शोरूम हैं. पटना में चाइनीज मोबाइल की मंडी बाकरगंज इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट और हरिनिवास कॉम्पलेक्स में है. बिक्री के मामले में श्याओमी पहले स्थान पर है, उसके बाद ऑप्पो और विवो का स्थान हैं. कारोबारियों ने बताया कि वायरस के कारण चीन में कारोबार, कारखाने और मार्केट पर असर पड़ा है. इसके कारण पटना के बाजार में मोबाइल फोन आना कम हो गया है. एक अनुमान के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण बंद का असर अगले छह माह तक रहने की उम्मीद है. कुछ मूल उपकरण निर्माताओं (ओइएम) ने पहले ही कीमतें बढ़ानी शुरू कर दी है.


क्या कहते हैं जानकार: पिछले आठ-10 दिनों से चाइनीज ब्रांडेड कंपनियों के मोबाइल फोन की सप्लाइ कम हो गयी है. इसके कारण मोबाइल कारोबार पर काफी असर दिख रहा है. मोबाइल फोन की कीमत में 10 फीसदी तक बढ़ोतरी की उम्मीद है.
सुजीत कुमार, अध्यक्ष, ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें