38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोशल मीडिया का कमाल: टिक-टिक से कर रहे दुनिया से टॉक

-टिक-टॉक, विगो और लाइक ऐप बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनकर सामने आये हैंरांची: सोशल मीडिया की सनसनी गर्ल्स प्रिया प्रकाश वारियर. आपको यह नाम बखूबी याद होगा. उसका आंख मारने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जब वायरल हुआ, तो वह रातों रात सुर्खियों में आ गयीं. प्रिया के एक्सप्रेशन का हर कोई दीवाना हो गया. सोशल मीडिया […]

-टिक-टॉक, विगो और लाइक ऐप बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनकर सामने आये हैं
रांची:
सोशल मीडिया की सनसनी गर्ल्स प्रिया प्रकाश वारियर. आपको यह नाम बखूबी याद होगा. उसका आंख मारने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जब वायरल हुआ, तो वह रातों रात सुर्खियों में आ गयीं. प्रिया के एक्सप्रेशन का हर कोई दीवाना हो गया. सोशल मीडिया की इसी खूबी ने युवाओं को बेहतर प्लेटफॉर्म दिया है. गांव और छोटे शहरों के लिए टिक-टॉक, विगो और लाइक ऐप बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है. कई लोग इसके जरिए अपने शौक पूरे कर रहे हैं. अगर कोई अच्छी कॉमेडी करता है या अच्छा डांस करता है तो उसके लिए इस तरह के ऐप सपनों को पूरा करने की खिड़की खोल रहे हैं. कुछ सेकेंड के वीडियो से दुनिया से टॉक कर रहे हैं.

झारखंड के युवा भी अनछुये नहीं

झारखंड के युवा भी इन ऐप का बेहतरीन इस्तेमाल कर रहे हैं. हर रोज नयी प्रतिभाएं उभर रही हैं. इससे खुद की पहचान बन रही है. साथ ही यूथ आइकॉन के रूप में भी निखर के सामने आये हैं. इनमें ज्यादातर कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स हैं. महिलाएं भी घर बैठकर इन ऐप से दूसरों को इंटरटेन कर रही हैं.

क्रिएटिव वीडियो पर ऑरेंज टिक
हाल के दिनों में टिकटॉक ऐप ने कई युवाओं को एक्टिंग करने की प्रेरणा दी है. इससे इंटरटेन के साथ-साथ अपनी भावनाओं को पेश करने का मौका मिलता है. साथ ही टिकटॉक, विगो और लाइक ऐप जैसे प्लेटफॉर्म युवाओं को अपनी अलग पहचान बनाने का मौका दे रहे हैं. ऐसे में जिनका वीडियो क्रिएटिव कंटेंट यानी कुछ नयापन को पेश करता है. उसे टिकटॉक की ओर से ऑरेंज टिक दिया जाता है. इसके बाद से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी खुल जाते है.

ह्यूज फॉलोअर्स वालों को मिलता है कंटेंट

वैसे टिकटॉक यूजर्स जिन्होंने क्रिएटिव कंटेंट का टैग हासिल किया हो, वे व्यूवर्स च्वाइस बन जाते हैं. टिकटॉक की ओर से ऐसे यूजर्स को फॉलो किया जाता है. उनसे संपर्क किया जाता है. संपर्क करने के बाद उन्हें वीडियो बनाने का कंटेंट दिया जाता है. ये कंटेंट कई बार किसी सब्जेक्ट के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं.

पूजा ने पांच दिनों में बनाये 32 हजार से ज्यादा फैन
कचहरी रोड की पूजा कुमारी ने सिर्फ पांच दिनों में टिकटॉक में अपनी पहचान बनायी है. उनकी टिकटॉक प्रोफाइल के फिलहाल 32 हजार 700 फैंस हैं. वहीं वीडियो को एक लाख से ज्यादा व्यू मिलते हैं. पूजा का कहना है कि वह अब 100 से ज्यादा वीडियो अपलोड कर चुकी हैं. लोग पसंद करते हैं. इससे लगातार लाइक और फॉलोअर्स भी बढ़ रहे हैं. वे कहती हैं कि गांव और छोटे शहरों के लिए टिक-टॉक, विगो और लाइक एेप बेहतरीन प्लेटफाॅर्म बनकर उभरे हैं. यह युवाओं के लिए बेहतरीन मंच है. अपनी प्रतिभा को आप यहां आयाम दे सकते हैं. अपने शौक को पूरा किया जा सकता है. साथ ही आमदनी का भी बढ़िया जरिया बन रहा है.

हैशटैग को फॉलो कर अंकित बनें टिकटॉक स्टार

एचइसी कॉलोनी के अंकित सिंह टिकटॉक स्टार हैं. छह मिलियन लाइक और 2.81 लाख फॉलोअर्स है. अंकित ने इस फैन फॉलोइंग को सिर्फ आठ महीने में तैयार किया है. टिकटॉक पर करीब एक हजार वीडियो अपलोड कर चुके है. अंकित बताते हैं कि टिकटॉक पर वह ज्यादातर मिक्स, ओल्ड सांग और कॉमेडी एक्ट पर वीडियो अपलोड करते थे. कुछ दिनों बाद अंकित ने टिकटॉक पर चलनेवाले हैशटैग को फॉलो करना शुरू किया. इससे उनके वीडियो की लाइक बढ़ने लगी. अंकित के फिटनेस और मदरटंग पर बनाये वीडियो को क्रिएटिव कंटेंट का पुरस्कार मिला. 12 हजार रुपये मिले. अंकित बताते हैं कि वह कॉलेज के दिनों से थियेटर से जुड़े हुए हैं.

अनुप्रिया को कॉमेडी डायलॉग ने दिलायी अलग पहचान

शिव दया नगर हजारीबाग की अनुप्रिया टिकटॉक की चर्चित कलाकार हैं. इन्हें टिकटॉक की ओर से ऑरेंज टिक यानी पॉपुलर क्रिएटर का टैग मिल चुका है. अनुप्रिया अपने वीडियो में शादीशुदा महिलाओं की परेशानी को कॉमेडी अंदाज में पेश करती हैं. इसके अलावा लड़कियों के नखरे और कॉमेडी डायलाॅग पर वीडियो अपलोड करती हैं. पिछले एक साल में अनुप्रिया 500 से अधिक वीडियो अपलोड कर चुकी हैं. अब तक 72 लाख 55 हजार फैंस बन चुके हैं. सबसे ज्यादा पॉपुलर वीडियो पर 30 लाख व्यू मिले हैं. अनुप्रिया बताती हैं कि 25 जून को उन्होंने एक वीडियो अपलोड किया था, जो एक घंटे के भीतर सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा.

पायल ने फ्री टाइम में बनाये वीडियो, आज नहीं है समय

संत जेवियर कॉलेज से मास कम्युनिकेशन की डिग्री ले चुकी पायल भी टिकटॉक स्टार हैं. पायल कहती हैं : मैं शुरुआती दिनों में टिकटॉक का मजाक उड़ाया करती थी. धीरे-धीरे इसका महत्व समझ में आया. परीक्षा के बाद बचे समय में टिकटॉक का इस्तेमाल करने लगीं. कई वीडियो अपलोड किये. लाइक और कमेंट मिलने लगे. कुछ दिनों बाद पायल ने बीएमडब्ल्यू कार के साथ वीडियो अपलोड किया. इस वीडियो पर दो लाख व्यू मिले और फॉलोवर्स की संख्या 6000 से ज्यादा हो गयी. अब तक पायल टिकटॉक पर 117 वीडियो अपलोड कर चुकी हैं.

खली ने प्रिंस को च्वाइस अवार्ड से सम्मानित किया

लातेहार जिले के केचकी गांव के प्रिंस कुमार ने विगो ऐप पर प्रतिभा दिखायी. कम फीचर वाले मोबाइल से ही प्रिंस ने अपने दोस्तों के साथ चुटकुलों व हास्य वीडियो तैयार किये. विगो ऐप के एक वीडियो पर एक ही दिन में 50 हजार से ज्यादा हिट्स मिल गये. देखते ही देखते प्रिंस के 20 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हो गये. यूट्यूब चैनल प्रकिसु पर 3.92 लाख से अधिक सबस्क्राइबर बना लिया. हाल ही में प्रिंस को विगो वीडियो फेस्टिवल 2019 के विजेता बने. अंतरराष्ट्रीय पहलवान खली ने विगो च्वाइस अवार्ड से सम्मानित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें