28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Neighbourly App: अब पड़ोसियों को आपस में जोड़ेगा Google

कोलकाता : फेसबुक, व्हाट्सऐप सहिततरह-तरह की सोशल साइट्स के बीच गूगल ने अब पड़ोसियों को अापस में जोड़नेे के लिए नया एेप ‘नेबर्ली’ एेप लांच किया है. मई में मुंबई में एेप लांच करने के बाद देश के कुल सात शहरों जयपुर, अहमदाबाद, मैसूर, कोटा, वाइजैग और कोयंबटूर के बाद मंगलवार को कोलकाता में गूगल […]

कोलकाता : फेसबुक, व्हाट्सऐप सहिततरह-तरह की सोशल साइट्स के बीच गूगल ने अब पड़ोसियों को अापस में जोड़नेे के लिए नया एेप ‘नेबर्ली’ एेप लांच किया है. मई में मुंबई में एेप लांच करने के बाद देश के कुल सात शहरों जयपुर, अहमदाबाद, मैसूर, कोटा, वाइजैग और कोयंबटूर के बाद मंगलवार को कोलकाता में गूगल ने ‘नेबर्ली एेप’ लांच किया गया. कोलकाता में बुधवार से और पूरे देश में एक सप्ताह के अंदर ‘नेबर्ली एेप’ उपलब्ध होगा.

नेबर्ली एेप आम लोगों को अपनी पड़ोसियों से स्थानीय सूचना प्राप्त करने में मदद करेगा. गूगल के नेक्स्ट बिलियन यूजर्स टीम के वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक बेन फोहनर और गूगल इंडिया के कम्यूनिटी मैनेजर अशीष शारदा ने मंगलवार को यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गूगल नेबर्ली एेप को अभी तक 1.5 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं और लगभग आधे मिलियन लोग प्रतीक्षा सूची में हैं.

पूर्वी भारत में कोलकाता में सबसे पहले इस एेप की सेवा शुरू की जा रही है, उसके बाद क्रमश: बिहार, झारखंड सहित देश के अन्य हिस्सों में एक सप्ताह के अंदर यह एेप काम करने लगेगा. उन्होंने कहा कि इस एेप की मदद से वे लोग पड़ोसियों को आपस में जोड़ेंगे और स्थानीय सूचनाओं को उपलब्ध कराने में मदद करेंगे. उन लोगों ने पाया कि ज्यादातर गतिविधियां जहां हम रहते हैं, उसके एक किलोमीटर के आसपास से हमें जोड़ती है.

इस एेप के जरिये अगर स्थानीय स्तर की कोई जानकारी की जरूरत होगी, तो उसे पूछा जा सकेगा और पड़ोसियों से इस मामले में डिस्कशन किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह एेप पड़ोसियों के सवाल और सलाह को उपलब्ध कराने में मदद करेगा. कोई भी व्यक्ति एक साथ तीन नेबर्ली ग्रुप के साथ जुड़ सकता है, एक घर, एक कार्यालयऔर एक अन्य ग्रुप से तथा इसमें लगातार परिवर्तन की भी सुविधा है. उन्होंने कहा किअक्सर ही लोग यह जानना चाहते हैं कि इस इलाके में अच्छा खाना कहां मिलता है या क्या इस इलाके में कहीं जाम की समस्या है या नहीं.

नेबर्ली एेप से जुड़े पड़ोसियों से इसके जवाब उपलब्ध कराये जायेंगे. उन्होंने कहा कि इस एेप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है. एेप में नौ भाषाओं मराठी, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, कन्नड़, तेलगू, मलयालम, तमिल व बंगाली में सवाल पूछे जाने की सुविधा हैऔर शब्द सीमा 140 शब्द हैं. सवाल पूछे जाने में कोई भी व्यक्तिगत सूचना जैसे फोन नंबर या नाम या पता का खुलासा नहीं होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें