1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. twitter key features introduced and removed in 2021 birdwatch super follow tips spaces verification blue tick rjv

Twitter in 2021: ट्विटर ने एक साल में कौन से फीचर जोड़े और कितने हटाये?

नये साल के आगमन से पहले इस साल की पुरानी यादों को ताजा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने साल 2021 में लॉन्च हुए और बंद होनेवाले कुछ फीचर्स की लिस्ट जारी की है. आइए जानते हैं-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Twitter in 2021
Twitter in 2021
twitter

Twitter in 2021: साल 2021 पुरानी यादों के साथ विदा होने जा रहा है और नये साल 2022 के स्वागत की तैयारी हो रही है. नये साल के आगमन से पहले इस साल की पुरानी यादों को ताजा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने साल 2021 में लॉन्च हुए और बंद होनेवाले कुछ फीचर्स की लिस्ट जारी की है. आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में-

January 2021 : Birdwatch (बर्डवॉच)

ट्विटर पर गलत जानकारी वाली पोस्ट्स को रोकने के लिए बर्डवॉच फीचर को जनवरी 2021 में जारी किया गया था. यह ट्विटर का एक अलग सेक्शन है. इस फीचर से जुड़कर आप गलत जानकारियों के बारे में लोगों को अलर्ट कर सकते हैं. फिलहाल इस फीचर को कंपनी ने अमेरिकी यूजर्स के लिए उपलब्ध किया हुआ है.

March 2021 : पेरिस्कोप (Periscope)

ट्विटर ने साल 2015 में पेरिस्कोप को खरीदा था. कंपनी का कहना था कि इस फीचर का उपयोग बहुत कम हो रहा था, जिस वजह से इसे मई 2021 में बंद कर दिया गया था.

May 2021 : ट्विटर स्पेस (Twitter Spaces)

ट्विटर ने इस फीचर को जून में पेश किया था. यह एक रेवेन्यू फीचर है. इसके जरिये यूजर्स पैसा कमा सकते हैं. क्रिएटर्स स्पेस में लाइव ऑडियो रूम में अपने श्रोताओं से पैसे ले सकते हैं.

ऑटो क्रॉप (Auto Crop)

इस फीचर को ट्विटर ने मई 2021 में पेश किया था. यूजर्स इस फीचर के जरिये फोटो को एडिट कर सकते हैं. हालांकि इस फीचर को अब कंपनी ने अपने प्लैटफॉर्म से रिमूव कर दिया है.

टिप्स (Tips)

ट्विटर ने टिप्स फीचर को मई 2021 में लॉन्च किया था. यह एक सब्सक्रिप्शन आधारित फीचर है. सीधे शब्दों में कहें, तो आप इस फीचर की मदद से कंटेंट क्रिएटर्स को टिप के रूप में पैसे दे सकते हैं.

न्यू वेरिफिकेशन ऐप्लीकेशन (New Verification Application)

ट्विटर ने वेरिफिकेशन (ब्लू टिक) प्रक्रिया इस साल की शुरुआत में शुरू की थी. इसकी मदद से कुछ स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने अकाउंट पर ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

June 2021 : फेमिनाइन अरेबिक (Feminine Arabic)

इस साल ट्विटर ने अरब की महिलाओं के लिए फेमिनाइन अरेबिक लैंग्वेज सेटिंग को पेश किया था. फिलहाल, यह फीचर वेब वर्जन पर ही उपलब्ध है.

ट्विटर ब्लू (Twitter Blue)

यह कंपनी की एक सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस है. ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को अनडू ट्वीट और बिना विज्ञापन न्यूज आर्टिकल को पढ़ने का मौका मिलता है. इसकी मासिक कीमत 2.99 डॉलर (लगभग 222 रुपये) है.

August 2021 : फ्लीट्स (Fleets)

ट्विटर ने इस फीचर को इसी साल लॉन्च किया गया था लेकिन जल्द ही बंद भी कर दिया. यह काफी हद तक व्हाट्सऐप स्टेटस की तरह ही था. इसके एक्टिवेट होने पर ट्वीट 24 घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाते थे.

रेवेन्यू सब्सक्रिप्शन (Revue Subscription)

इसकी मदद से यूजर्स एडिटोरियल न्यूजलेटर को प्रकाशित कर सकते हैं. हालांकि, यह फीचर केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है.

September 2021 : सुपर फॉलो (Super Follows)

ट्विटर के सुपर फॉलो फीचर की मदद से यूजर्स अपने फॉलोअर्स के साथ एक्सक्लूसिव कंटेंट शेयर करके हर महीने पैसा कमा सकते हैं. सुपर फॉलो फिलहाल अमेरिका में आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

December 2021 : ऑटोमैटिक कैप्शन (Automatic Captions)

ट्विटर ने ऑटोमैटिक कैप्शन फीचर को हाल ही में जारी किया है. यह फीचर 37 भाषाओं को सपोर्ट करता है. यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध उपलब्ध कराया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें