1. home Home
  2. tech and auto
  3. pm modi twitter followers cross 70 million mark most followed twitter accounts rjv

PM Modi के Twitter फॉलोअर्स 7 करोड़ के पार, जानिए देश के दूसरे नेताओं का हाल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो चुकी है. उनके ट्विटर हैंडल पर 70 मिलियन यानी सात करोड़ फॉलोअर्स हो चुके हैं. और इसके साथ ही पीएम मोदी माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले ऐक्टिव राजनेता बन गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi twitter followers cross 70m mark
PM Modi twitter followers cross 70m mark
pti

PM Modi Twitter: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो चुकी है. उनके ट्विटर हैंडल पर 70 मिलियन यानी सात करोड़ फॉलोअर्स हो चुके हैं. और इसके साथ ही पीएम मोदी माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले ऐक्टिव राजनेता बन गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले राजनेता बन गए हैं. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड होने के बाद पीएम मोदी ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले ग्लोबल नेताओं में से एक बन गए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 2009 में लोगों से जुड़ने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करना शुरू किया था. जुलाई 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर 60 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार किया था. पीएम मोदी 2,349 लोगों को फॉलो करते हैं.

पीएम मोदी के मजबूत फॉलोअर बेस की एक बड़ी वजह उनका ट्विटर पर लगातार ऐक्टिव रहना है. वह लोगों को अपने प्रशासन द्वारा किये जा रहे विकास, नयी उपलब्धियों और कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में बताते रहते हैं. भारत की बात करें, तो देश के गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर पर 26.3 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 19.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

दुनिया की दूसरी बड़ी शख्सीयत और उनके ट्विटर फॉलोअर्स की बात करें, तो पीएम मोदी के बाद पोप फ्रांसिस के ट्विटर पेज पर 53 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 30.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 129.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के ट्विटर अकाउंट पर 7.1 मिलियन ट्विटर फॉलोअर्स हैं.

पीएम मोदी इससे पहले साल 2020 में भी अगस्त से अक्टूबर के बीच ट्विटर, यूट्यूब, गूगल सर्च सबके ट्रेडिंग चार्ट पर टॉप पर रहे हैं. ऐसे में एक स्टडी के अनुसार, इस दौरान उनकी ब्रैंड वैल्यू लगभग 336 करोड़ रुपये आंकी गयी थी. यह ब्रैंड वैल्यू सोशल मीडिया के एंगेजमेंट और फॉलोअर्स के आधार पर तैयार की जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें