1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. next generation ambassador to launch soon as an electric vehicle in india sbh

Hindustan Motors की लेजेंडरी Ambassador जल्द करेगी वापसी, कंपनी ने कही ये बड़ी बात

हम सबकी पसंदीदा Ambassador जल्द इंडियन मार्केट में दोबारा लॉन्च की जा सकती है. इसे इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में लॉन्च किया जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ambassador
Ambassador
Social Media

Hindustan Motors के बारे में हम सभी जानते हैं, यह कंपनी किसी इंट्रोडक्शन की मोहताज नहीं है. हम सभी इसके Ambassador को भली भांती जानते हैं. हम सबके दिलों पर राज करने वाली इस कार को कंपनी ने 2014 में डिस्कन्टिन्यू कर दिया था. लेकिन अब कंपनी दोबारा इस कार को इंडियन मार्केट में उतारने की सोच रही है. इस बार यह कार इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च की जा सकती है. Ambassador को दोबारा बनाने की लिए कंपनी ने इस बार यूरोपियन इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर से हाथ मिलाया है. रिपोर्ट्स की मानें तो हिंदुस्तान मोटर्स ने इस बार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काम करने का फैसला किया है. इस कार को 2 साल के अंदर इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है.

पार्टनरशिप प्रक्रिया को पूरा होने में लगेगा 3 महीने का समय

पार्टनरशिप से जुड़ी सभी प्रक्रिया 3 महीनों में पूरी हो जाएगी. रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी शुरुआत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर काम करेगी. इस पार्टनरशिप में Hindustan Motors के पास 51 प्रतिशत शेयर होगा जबकि, दूसरी कंपनी के पास 49 प्रतिशत शेयर होगा. इस रेश्यो को देख के पता चलता है कि इस पार्टनरशिप में हिंदुस्तान मोटर्स के पास कंपनी को लेकर बनाये जाने वाले सभी फैसलों पर ज्यादा पावर हो सकता है. आने वाले मॉडल को हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में बनाया जाएगा. वर्तमान में यह मैन्युफैक्चरिंग प्लांट HMFCI के अंतर्गत आती है. HMFCI CK Birla Group का ही हिस्सा है.

उत्तरपारा प्लांट में Ambassador कारों को बनाती थी कंपनी

Hindustan Motors का चेन्नई प्लांट पहले Mitsubishi के कार्स को बनाने में इस्तेमाल किया जाता था जबकि, उत्तरपारा प्लांट में Ambassador कारों को बनाया जाता था. उत्तरपारा प्लांट में Ambassador की आखरी कार सितम्बर 2014 में बनायी गयी थी. यह कंपनी पूरी तरह से कर्ज में डूब चुकी थी. कार की डिमांड और बिक्र काफी घट गयी थी और इसीलिए कंपनी इस ब्रांड को बेचने पर मजबूर हो गयी थी.

कभी होते थे 75 प्रतिशत शेयर

1970 के दशक में इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में Hindustan Motors के पास 75 प्रतिशत शेयर हुआ करते थे. हिंदुस्तान मोटर्स लेजेंडरी Ambassador कार को बनाता था. उस समय यह कार भारतीय सड़कों पर राज करता था और इसकी कीमत Maruti 800 से भी कम होती थी. लेकिन धीरे-धीरे मार्केट में और नयी गाड़ियां आती गयी और हिंदुस्तान मोटर्स को कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा. यह कार मार्केट में बढ़ रहे कम्पटीशन को झेल नहीं सकी जिसकी वजह से इसके सेल में भारी गिरावट देखी जाने लगी. 2017 में Groupe PSA ने हिंदुस्तान मोटर्स के स्वामित्व वाले Birla Group से Peugeot A और Ambassador ब्रांड को खरीद लिया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें