1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. new it rules google facebook whatsapp share details with it ministry twitter not following rules on social media guidelines mysterious tweet of twitter india managing editor manish maheshwari get details here rjv

New IT Rules: फेसबुक, व्हाट्सऐप, गूगल ने IT मंत्रालय से शेयर की डीटेल, ट्विटर आर-पार के मूड में, इंडिया चीफ ने किया ऐसा ट्वीट...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New IT Rules 2021
New IT Rules 2021
fb

New IT Rules: सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT Ministry) की ओर से जारी इंटरमीडियरी गाइडलाइंस पर ज्यादातर सोशल मीडिया कंपनियां सहमति जता रही हैं. गूगल (Google), फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने नये सोशल मीडिया नियमों के तहत आईटी मंत्रालय के साथ डीटेल्स शेयर किये हैं. वहीं, ट्विटर (Twitter) ने अड़ियल रुख अपनाते हुए आईटी मंत्रालय को डीटेल अब तक नहीं भेजा है.

इस बीच ट्विटर इंडिया के प्रमुख के एक ट्वीट ने इस आशंका को बल मिला है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट सरकार के साथ तकरार के मूड में है. दरअसल, ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग एडिटर मनीष माहेश्वरी (twitter India managing editor manish maheshwari) ने शुक्रवार को एक स्लोगन ट्वीट किया. अंग्रेजी में लिखे इस स्लोगन का अर्थ है, 'यह मुश्किल होने वाला है लेकिन मुश्किल का मतलब असंभव नहीं है.' उनके इस पोस्ट को ट्विटर और भारत सरकार के बीच जारी टकराव की स्थिति से जोड़कर देखा जा रहा है.

गूगल, फेसबुक, व्हाट्सऐप, कू, शेयरचैट, टेलीग्राम और लिंक्डइन जैसी सोशल मीडिया इंटरमीडियरी यूनिट्स ने नये नियमों के अनुसार मंत्रालय से ब्योरा साझा कर दिया है. लेकिन ट्विटर अब भी इन नियमों का अनुपालन नहीं कर रही है. सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को सख्त रुख अपनाए जाने के बाद टि्वटर ने अपने नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी के रूप में भारत में एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का नाम दिया है.

बृहस्पतिवार को सरकार ने कहा था कि टि्वटर भारत की छवि को आघात पहुंचाने के लिए निराधार आरोप लगा रही है और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रही है. वहीं इससे पहले टि्वटर ने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस उसके कार्यालय आकर धमकाने का प्रयास कर रही है. सरकार और दिल्ली पुलिस दोनों ने इस बयान पर कड़ी आपत्ति की है. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें