1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. indian railway news covid helpline mobile application sparsh app for railways officials and employees to book an appointment for corona test vaccination get all details you want to know rjv

Indian Railway News: कोरोना टेस्ट से लेकर वैक्सीन तक की अपॉइंटमेंट घर बैठे पाएं SPARSH मोबाइल ऐप पर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेलवे की ओर से जारी SPARSH मोबाइल APP को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
रेलवे की ओर से जारी SPARSH मोबाइल APP को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
east central railway

Indian Railway News: भारत में जानलेवा कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd wave) का कहर तेज रफ्तार में जारी है. इस बीच देशभर के हिस्सों में ज्यादातर लोग अपने घरों में सुरक्षित हैं. वहीं डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस, सफाईकर्मी समेत कई ऐसी जरूरी सेवाओं के लोग अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं. रेलकर्मी भी इन फ्रंटलाइन वर्कर्स (frontline workers) में शामिल हैं और लगातार सेवा दे रहे हैं. ऐसे में रेलकर्मियों (railway officials and employees) और उनके परिवार के सदस्यों के लिए रेलवे ​(Indian Railways) ने बड़ा कदम उठाया है.

प्ले स्टोर से करें ऐप डाउनलोड

पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) के महाप्रबंधक (GM) ललित चंद्र त्रिवेदी ने स्पर्श (SPARSH) नाम से एक मोबाइल APP को लाॅन्च किया है. इसका फायदा कोरोना से संक्रमित हुए रेल अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवार को भी मिलेगा. मोबाइल ऐप के जरिये वे घर बैठे ही अपना नंबर लगा सकेंगे. फिर हॉस्पिटल की तरफ से तय तारीख और समय पर पहुंचकर अपना इलाज और सलाह पा सकेंगे. बस अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से इस APP को डाउनलोड करना है. डाउनलोड करने के लिए रेलकर्मी इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं - (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ecr.sparsh)

मिलेंगी ये सुविधाएं

GM के अनुसार, इसका मुख्य उद्देश्य रेलवे अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों एवं मेडिकल स्टाफ को सुविधा प्रदान करना है. कोई भी रेलवे कर्मचारी इस मोबाइल ऐप के जरिये खुद का और अपने आश्रितों का रजिस्ट्रेशन कोविड वैक्सीन, कोविड टेस्ट, HRCT टेस्ट, कोविड प्रोफाइल टेस्ट, OPD, रूटीन दवा एवं डाॅक्टर से सलाह के लिए करा सकता है. फिलहाल इन कामों के लिए रेलवे अस्पताल में जाकर नंबर लगाना पड़ता है.

समय बचाने वाला मोबाइल ऐप

रेलवे का दावा है कि यह नयी सुविधा रेलवे कर्मचारियों एवं हॉस्पिटल में काम करने वालों, दोनों के लिए लाभदायक और समय बचाने वाला होगा. इसका सीधा फायदा पूर्व मध्य रेलवे के सभी 5 रेल डिवीजन और मुख्यालय में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों और इनके परिवार को मिलेगा. पटना स्थित केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के साथ ही सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद और पंडित दीन दयाल उपाध्याय डिवीजन के डिवीजन हॉस्पिटल में मेडिकल सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी. पूर्व मध्य रेलवे ने कोरोना से बचाव के लिए रेलकर्मी के लिए स्पर्श नाम से एक मोबाइल APP को लाॅन्च किया तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें