1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to register for covid 19 vaccine registration online live on cowin umang and aarogya setu app of 18 plus age complete step by step guide all you want to know rjv

Covid 19 Vaccine के लिए 18+ लोग COWIN, UMANG और Aarogya Setu ऐप पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to register for covid 19 vaccination
how to register for covid 19 vaccination
fb

Covid 19 Vaccine Registration: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है. इसके पहले 45 साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन का भी ऑप्शन दिया था, लेकिन 18 साल वालों में यह विकल्प नहीं दिया गया है.

आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप टीका लगवाने के लिए कोविन (CoWIN ) ऐप के अलावा, आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) या उमंग ऐप (UMANG App) पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन कराकर अपना वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं. 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों की वैक्सीन लगवाने की संख्या अधिक है. ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन काफी संख्या में भीड़ सेंटर पर जमा हो सकती है, इसलिए रजिस्ट्रेशन पहले से जरूरी है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर अपने आप को अच्छी तरह से पहले से ही तैयार रख पाएंगे. इसमें वैक्सीन सेशन, क्राउड मैनेंजमेंट और सप्लाई भी शामिल है.

Aarogya Setu App से रजिस्ट्रेशन के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-

  • सबसे पहले इस ऐप को ओपन करें और होम स्क्रीन पर दिये गए CoWIN टैब पर क्लिक करें.

  • इसके बाद Vaccination Registration को सेलेक्ट करें और अपना फोन नंबर एंटर करें.

  • ऐसा करने के बाद आपके पास एक OTP आयेगा, उसे एंटर करें और फिर खुद को वेरिफाई करें.

  • ऐसा करने के बाद Register for Vaccination का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको अपनी सभी जानकारी समेत फोटो आईडी प्रूफ, नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ आदि डालना होगा. ऐसा करने के बाद Register पर क्लिक करें.

  • रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपको शेड्यूल करने का ऑप्शन मिलेगा, जहां नाम के बगल में दिए Schedule बटन पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद अपने एरिया का पिन कोड डालें और Search पर क्लिक करें. इसके बाद आपके पास में मौजूद सेंटर दिख जाएगा. सेंटर, डेट और टाइम को सेलेक्ट कर के Confirm पर क्लिक करने पर आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा.

UMANG App पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-

  • UMANG ऐप को ओपन कर होमपेज पर दिये CoWin टैब पर जाएं और Register or Login For Vaccination पर क्लिक करें.

  • इसके बाद अपना अपना नंबर डालें और Submit पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद आपको एक OTP मिलेगा, जिसे डालकर Verify OTP पर क्लिक करें.

  • ऐसा करने के बाद फोटो आईडी प्रूफ, नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ आदि डालकर Submit पर क्लिक करें.

  • इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको वैक्सीन लगवाने वाले की डीटेल देनी होगी.

  • अब Schedule Appointment पर क्लिक करें और फिर आपको अपना पिन कोड या फिर जिले का नाम डालकर सर्च करना होगा. ऐसा करने के बाद डेट और टाइम डालकर Search करें.

  • आपको सेंटर्स की लिस्ट मिल जाएगी. View time slots पर क्लिक करें और अपने सुविधा अनुसार सेंटर का चुनाव कर Confirm पर क्लिक करें.

  • ऐसा करने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन का मैसेज मिलेगा. आप इस कंफर्मेशन पेज को PDF के तौर पर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर फोन में सेव कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन जारी है, पर वैक्सीनेशन शेड्यूल अभी कंफर्म नहीं

वैक्सीनेशन के लिए जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है, उन्हें अभी वैक्सीनेशन का टाइम शेड्यूल नहीं मिल रहा है. आरोग्य सेतु ऐप की ओर से ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी गई कि 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन की अपॉइंटमेंट तभी मिलेगी, जब राज्य में वैक्सीनेशन शुरू होगा.

बता दें कि भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है. कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए लोग जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगवाना चाहते हैं. हालांकि, वैक्सीन की कमी एक बड़ी चुनौती है. इस बीच महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़ जैसे राज्य पहले ही कह चुके हैं कि 1 मई से 18+ के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर पाने की स्थिति में नहीं हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें