1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. cowin vaccination update covid vaccine news now you can correct personal details on cowin vaccine certificate online learn how to do it rjv

CoWin Certificate Online: कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलती हो, तो खुद ऑनलाइन कर सकते हैं सुधार, तरीका है बड़ा आसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
cowin vaccine certificate online correction of personal details
cowin vaccine certificate online correction of personal details
cowin

Covid 19 Vaccination CoWin Certificate Online: कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान को सुगम और सुचारू बनाने की दिशा में सरकार की ओर से प्रयास लगातार जारी हैं. इसी क्रम में एक तरफ वैक्सीन स्लॉट बुक करने को ऑटोमेट करने की कोशिश पर पाबंदी लगायी गई है तो दूसरी तरफ वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में दर्ज गलतियां यूजर को खुद से सुधारने की सुविधा दी गई है.

जी हां, कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद मिले वैक्सीन सर्टिफिकेट में कोई गलती हो गई है तो अब आप उसे खुद ही ठीक कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने एक नये अपडेट की घोषणा की है, जिसमें अब आप सर्टिफिकेट पर अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ और सेक्स को बदल सकते हैं.

कोविन वेबसाइट पर करें सुधार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, यूजर कोविन वेबसाइट के जरिये यह सुधार कर सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक हैंडल पर एक ट्वीट किया गया, अगर कोविन टीकाकरण प्रमाणपत्रों में आपके नाम में, जन्मतिथि में और लिंग में कोई त्रुटि हुई है तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं. कोविन की वेबसाइट पर जाएं और इस संबंध में अपनी समस्या बताएं.

कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र यात्रा के समय और कई दूसरी जगहों तक जाने-आने में मदद करते हैं. इससे पहले, सरकार ने टीका लगवा चुके लोगों को स्वमूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप पर अपनी स्थिति स्वेच्छा से अपडेट करने की भी सुविधा दी थी.

वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए दो ब्लू टिक

कोविन ऐप पर, जिन लोगों को टीके की एक डोज लगी है, उन्हें अपने होम स्क्रीन पर टीकाकरण स्थिति के समक्ष नीले रंग का एक टिक दिखाई देगा और दोनों डोज ले चुके लोगों को ऐप पर 14 दिन बाद नीले रंग के दो टिक दिखाई देंगे. यह दोनों टिक कोविन पोर्टल से टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद नजर आएंगे. टीकाकरण की स्थिति को कोविन पर पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किये गए मोबाइल नंबर के जरिये अप-टू-डेट किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें