1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to find covid 19 vaccination time slots in your area coronavirus vaccine appointment tracker platforms cowin api help to find slots availability on cowin all you need to know rjv

CoWIN पर वैक्सीन की तलाश आसान करेंगे ये ट्रैकर, ऐसे पाएं सही जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covid-19 vaccine update
covid-19 vaccine update
fb

Covid 19 Vaccine Tracker: भारत कोरोना वायरस महामारी से पूरी हिम्मत और हौसले के साथ लड़ रहा है. हर दिन संक्रमण के लाखों मामले सामने आ रहे हैं, वहीं कोरोना को हरानेवालों की भी अच्छी-खासी संख्या हो चुकी है. ऐसे में वायरस के खिलाफ सबसे असरदार कोई चीज है, तो वह है वैक्सीन. यही वजह है कि हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 मई से सभी वयस्कों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दे दी है.

देश की जनता भी यह बात समझ रही है, इसीलिए तो हर कोई टीके के लिए सक्रिय हो गया है. हर कोई टीका लगाकर खुद को सुरक्षित कर लेना चाहता है. यहां गौर करनेवाली बात यह है कि सरकार ने भले ही टीकाकरण की मंजूरी दे दी है, लेकिन राज्यों को वैक्सीन के शॉट की एक निश्चित मात्रा ही मिल पा रही है और टीकाकरण करवाने वाले काफी ज्यादा हैं. ऐसे में वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट तलाश पाना चुनौती बना हुआ है.

वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को भटकना न पड़े और लोगों की पेरशानी को दूर करने के लिए अब कई टेक डेवलपर्स और शोधकर्ता ऐसी चीजें लेकर सामने आ रहे हैं, जिनके जरिये वैक्सीन और स्लॉट की उपलब्धता का पता लगाया जा सकता है. हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट्स और ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके जरिये आप अपने क्षेत्र में टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन स्लॉट आसानी से ढूंढ सकते हैं.

CoWIN (कोविन प्लैटफॉर्म)

चाहे आप वैक्सीन की उपलब्धता, टीकाकरण केंद्र या स्लॉट बुकिंग के बारे में किसी भी वेबसाइट पर जाएं, वैक्सीन स्लॉट ऑनलाइन बुक करने के लिए कोविन एेप और वेबसाइट ही एकमात्र प्लैटफॉर्म है. एंड्राॅयड और आईओएस यूजर आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी यहां तक पहुंच सकते हैं. कोविन प्लैटफॉर्म स्लॉट की उपलब्धता तलाशने का सबसे पारंपरिक तरीका पेश करता है. अपने क्षेत्र का पिन कोड डालकर आप कोविन के माध्यम से स्लॉट बुक करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Under45.in (अंडर 45)

Under45.in पर आप 18-44 वर्ग के लिए अपने आसपास वैक्सीन की उपलब्धता के साथ-साथ कोविड-19 वैक्सीन केंद्रों को भी ढूंढ सकते हैं. यह ऊपर दी गई फाइंड स्लॉट की तरह ही काम करती है. वेबसाइट के डेवलपर बर्टी थॉमस अपने ट्विटटर अकाउंट @BertyThomas पर वैक्सीन की उपलब्धता जानने के लिए टेलीग्राम ग्रुप्स के लिंक भी शेयर कर रहे हैं, जिनमें स्लॉट उपलब्धता के बारे में जानकारी दी गई है. इस वेबसाइट पर यूजर से केवल राज्य और जिले की जानकारी मांगी जा रही है और नाम या दूसरी निजी जानकारी नहीं ली जा रही है, यह प्राइवेसी के नजरिए से बेहतर है.

Findslot.in (फाइंड स्लॉट)

यह डिजिटल प्लैटफॉर्म भी आपको उपलब्धता के साथ COVID-19 वैक्सीन सेंटर ढूंढने में मदद कर सकता है. यह कोविन ओपन एपीआई का उपयोग करता है. इस वेबसाइट पर भी कोविन की तरह यूजर्स को अलग-अलग पिन कोड डालकर जानकारी पा सकते हैं. वैसे इस साइट पर कई बार यह देखा गया है कि केंद्र पर वैक्सीन उपलब्ध रही है बावजूद इसके वेबसाइट पर यह अनुपलब्ध दिखा रही थी. हालांकि वेबसाइट का कहना है- 'उपलब्धता रियल टाइम के अनुसार बदलती रहती है'. समस्या आने पर यूजर ट्विटर पर डेवलपर्स शुभेन्दु शर्मा (@ShubhenduSharma) और जीरोज (@JerozNishanth) से संपर्क कर सकते हैं.

Getjab.in (गेटजैब)

यह एक सिंगल-पेज वेबसाइट है, जहां आपको कोविन स्लॉट नोटिफायर नजर आएगा. इसके नीचे वेबसाइट पर दिये गए कॉलम में अपना नाम, जिला का नाम और आपकी ईमेल आईडी देनी होती है. जैसे ही आपके क्षेत्र में वैक्सीन की उपलब्धता होती है यह आपको मेल भेजती है. वेबसाइट वादा करती है कि इस पर दिया गया डेटा किसी के साथ साझा नहीं किया जाएगा. वेबसाइट पर आपसे फोन नंबर पंजीकृत करने का भी ऑप्शन है. वेबसाइट जल्द ही यूजर को एसएमएस के जरिये जानकारी देने की योजना बना रही है. आईएसबी एलुम्नी श्याम सुंदर और उनके दोस्तों अजहर हुसैन, अक्षय और अनुराग ने इसे डेवेलप किया है.

VaccinateMe.in (वैक्सीनेट मी)

हेल्थटेक स्टार्टअप हेल्दीफाईमी ने हाल ही में वैक्सीनेट मी नाम से एक वेबसाइट शुरू की है. इस वेबसाइट में सवालों की एक सीरीज शुरू की गई है. इसमें 18+ श्रेणी और 45+ श्रेणी के लिए वैक्सीन स्लॉट की अलग उपलब्धता, उपलब्ध वैक्सीन के प्रकार को लेकर सवाल शामिल हैं. वेबसाइट पर जाने वाले यूजर्स केवल अपने जिले या पिन कोड दर्ज करके जानकारी खोज सकते हैं. वेबसाइट पर आपको आयु समूह (18+ या 45+), टीके का प्रकार (कोविशील्ड या कोवैक्सीन) और इसे निःशुल्क या पेमेंट आधारित लगवाना है, इस बारे में फिल्टर करने की सुविधा भी मिलती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें