26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मालदा तक पहुंचा निपाह वायरस का आतंक, जानें कैसे फैलता है इसका संक्रमण

मालदा : केरल में निपाह वायरस के आतंक से मालदा को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी सैयद शाहजहान सिराज ने इसके लिए पंचायत एवं नगरपालिका को जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है. मालदा टाउन स्टेशन में स्वास्थ्य शिविर लगाकर दूसरे राज्य […]

मालदा : केरल में निपाह वायरस के आतंक से मालदा को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी सैयद शाहजहान सिराज ने इसके लिए पंचायत एवं नगरपालिका को जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है.
मालदा टाउन स्टेशन में स्वास्थ्य शिविर लगाकर दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी.
जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मालदा के 1 लाख से भी ज्यादा श्रमिक केरल या दक्षिण भारत में मजदूरी करने जाते हैं. रमजान का महीना शुरू होने पर वे सभी अपने घर लौट रहे हैं.
इसके लिए मालदा टाउन स्टेशन में अगले सप्ताह से स्वास्थ्य शिविर लगाया जायेगा. साथ ही नगरपालिका एवं संबंधित इलाके के पंचायतों को लेकर विभिन्न इलाके में जागरुकता अभियान चलाया जायेगा.
कैसे फैलता है निपाह वायरस का संक्रमण: मिली जानकारी के अनुसार चमगादड़ के डेरे तथा उसके लार से निपाह वायरस का संक्रमण फैलता है. प्रशासन की ओर से लोगों को इसके लिए खुले स्थान का पानी पीने या पेड़ से गिरे फल को खाने से बचने का निर्देश दिया है. साथ ही ज्वर, सिरदर्द, उल्टी, सांस लेने में परेशानी या कमजोरी का अनुभव होने पर तुरंत रक्त जांच कराने की सलाह दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें