28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपनी मिट्टी से हमेशा जुड़ाव रखना चाहिए : कोविंद

कोलकाता. मारवाड़ी की पहचान एक व्यवसायी समाज के रूप में होती थी. लेकिन अाज यह समाज सांस्कृतिक, शैक्षणिक समेत अन्य विषयों में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है. पश्चिम बंगाल के वित्तीय कंट्रोल में इस समाज के लोगों का विशेष योगदान है.ये बातें बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने कही. वह रविवार को कला मंदिर […]

कोलकाता. मारवाड़ी की पहचान एक व्यवसायी समाज के रूप में होती थी. लेकिन अाज यह समाज सांस्कृतिक, शैक्षणिक समेत अन्य विषयों में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है. पश्चिम बंगाल के वित्तीय कंट्रोल में इस समाज के लोगों का विशेष योगदान है.ये बातें बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने कही. वह रविवार को कला मंदिर में अायोजित अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के 82वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमारे निर्माण में मिट्टी का बहुत बड़ा योगदान है. इसलिये हमें अपनी मिट्टी से हमेशा जुड़े रहना चाहिए. इसके पहले उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रह्ललादराय अग्रवाल ने राज्यपाल को साफा पहनाकर, पूर्व अध्यक्ष हरिप्रसाद कानोड़िया ने शॉल अोढ़ाकर और रामअवतार पोद्दार ने मोमेन्टो भेंट कर स्वागत किया. श्री अग्रवाल ने कहा कि अाज यह संस्था एक वट वृक्ष बन चुकी है.
संस्था के बैनर तले अनेक कार्य हुए हैं और बहुत कुछ करना बाकी है. उन्होंने सामज की संस्थाअों से सम्मेलन से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि समाज के प्रत्येक परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को सम्मेलन का सदस्य बनना चाहिए. प्रधान वक्ता सीताराम शर्मा ने कहा कि सम्मेलन का इतिहास गौरवशाली है. हमें अपने पारिवारिक एवं वैवाहिक कार्यक्रमों में सादगी अपनानी चाहिए. दिखावा एवं प्रदर्शन से दूर रहना चाहिए.
सांसद विवेक गुप्ता ने कहा कि समाज के लोगों को संस्था से जुड़ना चाहिए. राष्ट्रीय महामंत्री शिव कुमार लोहिया ने सम्मेलन द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दी. मौके पर राजस्थान के मंडावा निवासी केसरीकांत शर्मा को सीतराम रुंगटा राजस्थानी भाषा साहित्य सम्मान प्रदान किया गया. उनकी अनुपस्थिति में उनकी पुत्री ने यह सम्मान ग्रहण किया. सम्मान के तहत माला, श्रीफल, शॉल, साफा, मानपत्र और 21 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया. राजस्थान के चूरू निवासी दुलाराम सहारण को केदारनाथ भागीरथी देवी कानोड़िया राजस्थानी भाषा बाल साहित्य सम्मान प्रदान किया गया.
पूर्व कोषाध्यक्ष अात्माराम सोन्थलिया ने उन्हें चेक प्रदान किया. कोषाध्यक्ष कैलाशपति तोदी, संयुक्त मंत्री दामोदर प्रसाद बिदावतका और दिनेश जैन ने अतिथियों का स्वागत किया. स्वागत कमेटी के चेयरमैन संतोष सराफ ने धन्यवाद ज्ञापन किया. मौके पर पश्चिम बंग प्रादेशिक मारवाड़ी के अध्यक्ष बिजय डोकानियां भी मंचासीन थे. कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय हरलालका ने किया. सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत समन्वय के कार्यक्रम में सेवानिवृत्त जनरल अशोक कुमार, बिट्ठलदास मूंधड़ा, अशोक तोदी, जुगल किशोर सराफ, जोधराज लड्ढा, कमल गांधी, हरिप्रसाद बुधिया, सज्जन भजनका, सम्मेलन की उत्तर पूर्व शाखा के अध्यक्ष सुदेश अग्रवाल, रतन शाह, नंदकिशोर अग्रवाल, राजेंद्र खण्डेलवाल समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें