20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

काली पूजा में नागेरबाजार में दिखेगा नागालैंड का नजारा

कोलकाता : दुर्गापूजा के बाद अब काली पूजा को लेकर पूजा आयोजकों की व्यस्तता शुरू हो गयी है. काली पूजा में भी लोग दुर्गापूजा की तर्ज पर थीम पूजा को तरजीह दे रहे हैं. नागेरबाजार इस बार काली पूजा के दौरान भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड के रूप में तब्दील हो जायेगा. पूजा आयोजक अपने […]

कोलकाता : दुर्गापूजा के बाद अब काली पूजा को लेकर पूजा आयोजकों की व्यस्तता शुरू हो गयी है. काली पूजा में भी लोग दुर्गापूजा की तर्ज पर थीम पूजा को तरजीह दे रहे हैं. नागेरबाजार इस बार काली पूजा के दौरान भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड के रूप में तब्दील हो जायेगा. पूजा आयोजक अपने थीम के तहत इस इलाके को नागालैंड के रूप में सजायेंगे.
बीएलडी बागान, नगेरबाजार के व्यस्त इलाके से कुछ सौ मीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पांच से छह दिनों के लिए काली पूजा और दीपावली समारोह का आयोजन नवयुवक संघ द्वारा किया जायेगा. इस बार पूजा का थीम है ‘नागेरबाजार में नागालैंड’. यह थीम हैलो कोलकाता के निदेशक आशीष बसाक ने तैयार किया है. यहां पर नागालैंड स्थित एक मंदिर की झलक मिलेगी.
यह मंदिर 20 फीट ऊंचा होगा.
थीम को उतारनेवाले आशीष बसाक ने बताया कि काली पूजा में नागेरबाजार में नागालैंड बनाने का विचार इस कारण आया कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी कथित तौर पर यहां कम लोगों को है. यहां के लोगों की संस्कृति के बारे में जानकारी व ज्ञान देने के प्रयास के तहत यह आयोजन है. बीएलडी बगान एक छोटी गली है, जिसे मंडप के तर्ज पर विभिन्न मूर्तियों और कलाकृतियों से सजा कर यहां के माहौल को नागालैंड और इसकी रहस्यवादी कला और संस्कृति को दर्शाया जायेगा.
उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि हमारी मातृभूमि की अनेकता में एकता की शानदार अवधारणा को नागालैंड की समृद्ध विरासत से एक नया आयाम दिया जायेगा. पूजा के बीच 5 से 8 नवंबर तक खुले रास्ते पर निर्मित मंच पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिसके तहत नागा वेशभूषा व वहां की लोक संगीत पर मॉडलों के साथ एक फैशन शो का भी आयोजन किया जायेगा.
इसका थीम पार्टनर हैलो कोलकाता द्वारा कलाकारों को लाया जायेगा. पूजा के आयोजन में नवयुवक संघ के अध्यक्ष वैद्यनाथ मिश्रा, डॉ आर प्रधान (उपाध्यक्ष), सचिव पिंकू साव, राजेश साव, तारक साव व अन्य कार्यकर्ताआें का सक्रिय योगदान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें