32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए इसीएल ने पूर्व रेलवे व राइट्स से मिलाया हाथ

सांकतोड़िया : पश्चिम बंगाल के रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) ने पूर्व रेलवे और राइटस के साथ एमओयू किया. इसके तहत राज्य के 100 स्टेशनों पर शौचालयों का निर्माण किया जाएगा. प्रत्येक शौचालय ब्लॉक में सात आधुनिक शौचालय रहेंगे, जिसमें महिलाओं व पुरुषों के लिए तीन-तीन शौचालय […]

सांकतोड़िया : पश्चिम बंगाल के रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) ने पूर्व रेलवे और राइटस के साथ एमओयू किया. इसके तहत राज्य के 100 स्टेशनों पर शौचालयों का निर्माण किया जाएगा. प्रत्येक शौचालय ब्लॉक में सात आधुनिक शौचालय रहेंगे, जिसमें महिलाओं व पुरुषों के लिए तीन-तीन शौचालय होंगे. दिव्यांगों के लिए एक अलग शौचालय उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया जायेगा.

ईसीएल के निदेशक कार्मिक विनय रंजन ने बताया कि अधिकांश लोग अपने शुभचिंतकों एवं परिवार को स्टेशन पर ट्रेन चढ़ाने के लिए जाते हैं. स्टेशन परिसर में शौचालय नहीं होने से यात्रियों को काफी समस्या से जूझना पड़ता है. इस समस्या से निदान पाने के लिए यह कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि इस योजना पर लगभग 25 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. प्रथम चरण में राइट्स कंपनी को 10 करोड़ रुपया दिया जा चुका है.

उन्होंने कहा कि शौचालय की देख-रेख रेलवे करेगा. शौचालय बनाने का काम शुरू हो चुका है. इससे यात्रियों को जल्द ही सुविधा मिलने लगेगी. रेल प्रबंधन ने इसके लिए अनुबंध कर लिया है. उन्होंने आगे कहा कि ईसीएल सभी क्षेत्रों मे बेहतर प्रदर्शन कर रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में ईसीएल ने 3.7 करोड़ की लागत से 127 गांवों में 2518 सोलर लाइट लगाया जा रहा है. अभी तक 500 से भी अधिक लाइट लगाये जा चुके हैं.

उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय कुछ प्रमुख स्टेशनों के सौंदर्यीकरण, आधुनिकीकरण और स्वच्छ परिसर के लिए काम कर रहा है. इस एमओयू से इस प्रयास को गति मिलेगी. कंपनी सीएसआर प्रोग्र्राम के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में कई कार्य किये हैं. इससे कई गांवों को खुले में शौच से मुक्ति मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें