27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : दो जेलों से 200 मोबाइलें जब्त

रेड में खुलासा. मोबाइल शोरूम में तब्दील होती जा रही महानगर की जेल अलीपुर प्रेसिडेंसी जेल से 150 व सेंट्रल जेल में मिले 50 से अधिक मोबाइल 300 से ज्यादा हीटर भी सेल से हुए जब्त अय्यासी के लिए रखे 50 हजार रुपये भी मिले कोलकाता : पहली बार महानगर के जेलों में गत तीन […]

रेड में खुलासा. मोबाइल शोरूम में तब्दील होती जा रही महानगर की जेल

अलीपुर प्रेसिडेंसी जेल से 150 व सेंट्रल जेल में मिले 50 से अधिक मोबाइल
300 से ज्यादा हीटर भी सेल से हुए जब्त
अय्यासी के लिए रखे 50 हजार रुपये भी मिले
कोलकाता : पहली बार महानगर के जेलों में गत तीन सप्ताह के बीच रह-रहकर छापेमारी में कैदियों के सेल से भारी संख्या में मोबाइल फोन जब्त किये गये हैं. यह संख्या इतनी है कि इससे एक नहीं, बल्कि एकाधिक मोबाइल शोरूम खोले जा सकते हैं. जेल सूत्रों बताते हैं कि तीन सप्ताह की छापेमारी में कैदियों के सेल से अबतक 200 से अधिक मोबाइल फोन जब्त किये जा चुके हैं. इसमें अलीपुर प्रेसिडेंसी जेल में 150 से अधिक मोबाइल फोन व सेंट्रल जेल से 50 से अधिक मोबाइल फोन जब्त हुए हैं. यही नहीं, कैदियों के कक्ष से 300 से ज्यादा खाना बनाने के हीटर का क्वायल भी जब्त किया गया है.
प्रत्येक कैदियों की तलाशी के दौरान अवैध तरीके से उनके पास मौजूद कुल 50 हजार रुपये से ज्यादा नगदी भी जेलकर्मियों ने जब्त किये हैं. यह रुपये जेल में अवैध तरीके से इलेक्ट्राॅनिक व नशीले सामान मंगवाने व अन्य अय्यासी के लिए कैदियों ने अपने पास रखे थे.
कई कैदियों के पास से दो से तीन फोन तक हुए जब्त
जेल सूत्र बताते हैं कि जेलकर्मियों की छापेमारी में कई ऐसे कैदी भी मिले, जो एक नहीं बल्कि दो से तीन फोन अपने पास छिपाकर रखे हुए थे. जेल के अंदर सेल के वार्ड में गैलरी में कर्मियों को छापेमारी में पांच सीलपैक फोन भी मिले. जिसे लाकर गैलरी में छिपाकर रखा गया था. कुछ कैदियों की प्लानिंग थी कि छापेमारी में जब्त होने के बाद वे इन सील पैक फोन का इस्तेमाल करते. वार्ड के अंदर मंगलवार देर रात दो बजे अचानक चली छापेमारी में सेल में कुछ फोन दीवार के बीच सुराख बनाकर उसमें छिपाकर रखे गये थे. कुछ फोन ट्यूबलाइट के बटम के अंदर मिले. जबकि कुछ स्मार्टफोन कैदियों के बिस्तर के अंदर व तकिये के खोल में छिपाकर रखे हुए मिले.
जेल सूत्रों के मुताबिक अंदर जेल के किचन में पकने व मिलनेवाले खाने की क्वालिटी व आइटम से हटकर कुछ कैदियों ने अपना अलग इंतजाम भी कर रखा था. कैदियो‍ं के सेल के अंदर से जब्त तकरीबन 300 हीटर से यह साबित होता है. इन हीटर का इस्तेमाल जगह के मुताबिक कैदी अपने लिए मनचाहा आइटम बनाने के लिए रखे थे. हीटर के अलावा जेल में कई कैदियों के पास से नशीले ड्रग्स जैसे गुटखा व नशे की गोलियां भी जब्त की हैं.
क्या कहते हैं जेल अधिकारी
इस मामले में राज्य के डीआइजी कारागार (प्रेसिडेंसी रेंज) विप्लव दास ने बताया कि कुछ दिनों से विभिन्न जेलों में छापेमारी की गयी है. लेकिन इस छापेमारी में कितना मोबाइल फोन व अन्य सामान जब्त हुए हैं, इसकी जानकारी उन्हों‍ने आइजी (कारागार) के सौंप दी है.
इसके साथ स्थानीय थाने में भी इसकी शिकायत की गयी है. जेल में ये सामान कैसे पहुंचा, पुलिस अपने तरीके से इसकी जांच करेगी. महानगर के जेलों में सेल के अंदर उनकी छापेमारी आगे भी जारी रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें