1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 date district reservation list update gram pradhan post reserve sc women and men obc general caste uttar pradesh amh

UP Panchayat Chunav 2021 : जानिए कब होंगे यूपी में पंचायत चुनाव, 123 गांव एससी महिला और पुरुष के लिए आरक्षित, ओबीसी के लिए...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
up panchayat chunav 2021
up panchayat chunav 2021
pti,file photo
  • पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर

  • मतदान बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले

  • पंचायतवार आरक्षण सूची जारी करने का काम

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही है. सभी पार्टियों ने इसको लेकर कमर कस ली है. उम्मीदवार लोगों को लुभाने में लगे हुए हैं. लेकिन अब सभी को इंतजार है तो चुनाव की तारीखों का… (up panchayat Chunav 2021 date) खबरों की मानें तो इस बार पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों का मतदान बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले यानि 24 अप्रैल से पहले पूरा कराने का काम किया जाएगा.

इसी बीच खबर है कि खबर आ रही है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए जल्द ही पंचायतवार आरक्षण सूची जारी करने का काम किया जाएगा. सूबे की राजधानी लखनऊ में पंचायतों के आरक्षण का काम लगभग पूरा हो चुका है. आज या कल आरक्षण की अंतिम सूची का प्रकाशन हो जाएगा.

जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के लिए आरक्षण की सूची पहले ही जारी करने का काम किया जा चुका है. वर्तमान समय प्रधानी के दावेदारों का सारा ध्यान आरक्षण पर टिक गया है. सूची आने पर पता चलेगा कि 494 में से कौन सी ग्राम पंचायत या बीडीसी व डीडीसी वार्ड किसी श्रेणी में आरक्षित किया गया है.

एडीएम (वित्त एवं राजस्व) के की मानें तो अंतिम सूची प्रकाशित हो जाने के बाद दावे आपत्तियां मांगने का काम किया जाएगा. आपत्तियां यदि आती है तो उसे सीधे शासन को भी भेजी जा सकती हैं. इसके बाद आरक्षण की एक और सूची जारी करने का काम किया जाएगा जो दावे आपत्तियों की सुनवाई के बाद जारी किया जाएगा. इसको लेकर हलचल तेज नजर आ रही है.

बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायतों, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी पदों के लिए डीएम की ओर से गठित टीम आरक्षण की सूची तैयार करने में जुटी हुई है. वहीं, जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट एससी महिला और आठ ब्लाक में से तीन ब्लाक प्रमुख सीट एससी अनारक्षित श्रेणी में तय किये जा चुके हैं. दो ओबीसी श्रेणी में एक प्रमुख सीट महिला और दो ब्लाक प्रमुख को भी अनारक्षित श्रेणी में ही रखा गया है.

साथ ही 123 गांवों में प्रधान के पद एससी महिला और पुरुष के लिए तय किये गये हैं. इनमें भी 44 पद महिलाओं और 79 पुरुषों के लिए आरक्षित करने का काम किया गया है. ओबीसी में 131 महिला और पुरुष पद आरक्षित किया गया है.केवल महिलाओं के लिए 79 और अनारक्षित श्रेणी में 161 प्रधान के पद लाये जाएंगे.

कब होंगे चुनाव : पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों का मतदान बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले यानि 24 अप्रैल से पहले पूरा कराने का काम किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों विधानसभा में भाषण दिया जिसमें इस बात का उल्लेख किया. राज्य निर्वाचन आयोग ने 24 अप्रैल से पहले ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य के चारों पदों पर मतदान की प्रक्रिया पर जारों से काम कर रहा है.

मतगणना प्रक्रिया : आयोग के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने पंचायत चुनाव को लेकर जानकारी दी है कि अंतिम चरण के दो दिन बाद मतगणना करवाने की प्रक्रिया होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यदि कहीं पुनर्मतदान की नौबत आए तो समय से पोलिंग पार्टी भेजकर पुनर्मतदान करवाने के काम को पूरा कर लिया जाए. इस हिसाब से देखा जाए तो 23 अप्रैल तक मतदान की प्रक्रिया पूरी करवा ली जाती है तो दो दिन के अंतराल में 26 अप्रैल को राजपत्रित अवकाश हो जाएगा. ऐसे में 27-28 अप्रैल को मतगणना करवाना संभव है. वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि इन चारों पदों की चुनाव प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के अप्रत्यक्ष चुनाव में 21 दिन का वक्त लगता है. यह अप्रत्यक्ष चुनाव मई में करवाने पर ध्यान दिया जाएगा. यूपी में होने बाले पंचायत चुनाव तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें