1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. locust swarm latest news locust attack in up operation is being conducted in jhansi regarding locust people are being made aware in kanpur and other districts

टिड्डी दलों को लेकर झांसी में चलाया जा रहा अभियान, कानपुर सहित अन्य जिलों में भी लोगों को किया जा रहा जागरूक

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date
 टिड्डी दलों को लेकर झांसी में चलाया जा रहा ऑपरेशन
टिड्डी दलों को लेकर झांसी में चलाया जा रहा ऑपरेशन
Twitter

उत्तर प्रदेश में आजकल टिड्डी दलों ने किसानों व आम लोगों को परेशान किया हुआ है. दरअसल, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद अब यूपी की सीमा के अंदर भी टिड्डी दलों ने प्रवेश कर लिया है. यूपी के झांसी में इनका आतंक जारी है वहीं दूसरे राज्यों में भी इसे लेकर अलर्ट जारी है. झांसी में इस संकट से उबरने के लिए प्रशासन के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है. प्रदेश में आम जनों का जनजीवन इससे काफी प्रभावित हो रहा है. वहीं किसानों के फसलों के लिए यह बड़ी मुसिबत बन चुका है.

झांसी में चलाया गया ऑपरेशन :

राजस्थान और मध्य प्रदेश में कुछ दिनों से जारी इसके प्रकोप को गंभीरता से लेते हुए यूपी सरकार ने इसे एक संकट का संदेश मानकर प्रदेश में भी लगातार एलर्ट जारी किया था.अब टिड्डी दलों ने झांसी में अपना आतंक फैलाना शुरू कर दिया है.समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, झांसी के जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन ने टहरौली के 2 गांवों में टिड्डियों को नष्ट करने के लिए ऑपरेशन चलाया है. साथ ही किसानों को यह सलाह दी गई कि वे दिन के समय ध्वनि पैदा करें ताकि वे उन्हें दूर रखा जा सके. वहीं रात में आराम करने पर टिड्डियों के स्थान के बारे में नियंत्रण कक्ष को सूचित करें.

कानपुर में अलर्ट :

वहीं टिड्डियों को लेकर कानपुर जिला प्रशासन भी काफी सतर्क है. यहां के जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि कानपुर में टिड्डियों के हमले की आशंका में कई आवश्यक उपाय किए गए हैं.वहीं टिड्डियों को दूर भगाने के लिए लोगों को पारंपरिक तरीकों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है.

सामान्य से 400 गुना ज्यादा प्रजनन कर रहे हैं टिड्डे :

टिड्डी दल पांच राज्यों राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र तक पहुंच गए हैं.पर्यावरण वैज्ञानिकों के अनुसार, टिड्डियों के कारण सूखे से भी बदतर हालात पैदा हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस साल बेमौसम बारिश और बढ़ी हुई चक्रवातीय गतिविधियों की वजह से अनुकूल जलवायु परिस्थितियां उत्पन्न हुई हैं और टिड्डे सामान्य से 400 गुना ज्यादा प्रजनन कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने जारी किए निर्देश :

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिड्डी दल पर नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों जैसे झांसी, ललितपुर, आगरा, मथुरा, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, इटावा एवं कानपुर देहात आदि जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

Posted by : Thakur Shaktilochan Sandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें